×

हाउसहोल्ड सर्वे के आंकड़ों की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर दर्ज नहीं

368 पीईईओ व यूसीईईओ को जारी

 

उदयपुर 19 जुलाई। जिले में प्रवेश उत्सव के प्रथम चरण 24 से 26 जून तक चले हाउसहोल्ड सर्वे के आंकड़ों की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर नहीं करने वाले  368 पीईईओ व यूसीईईओ को शिक्षा विभाग द्वारा नोटिस जारी किए है।
 

जिले के 17 ब्लॉक में हाउसहोल्ड सर्वे का कार्य प्रथम चरण जून के आखिरी सप्ताह में संपन्न हो चुका है किंतु पीईईओ स्तर पर प्राप्त आंकड़ों की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर नहीं होने से शिक्षा विभाग की छवि धूमिल हो रही है। जिले के कुल 556 पीईईओ व यूसीईईओ में से 368 की प्रविष्टि शाला दर्पण पर शून्य प्रदर्शित हो रही है जबकि इस हेतु उन्हें बार-बार निर्देशित किया जा चुका है  इनमें से सर्वाधिक 42 -42 पीईईओ खेरवाड़ा व मावली ब्लॉक के तथा न्यूनतम 3-3 पीईईओ भींडर  वह लसाडिया ब्लॉक के हैं इन सभी से आगामी गुरुवार तक कार्य पूर्ण करते हुए नोटिस का स्पष्टीकरण चाहा गया है । इस कार्य में दोषी पाए जाने पर लापरवाह अधिकारियों पर विभागीय कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी ।
 

उल्लेखनीय है कि जिले में प्रवेशोत्सव अभियान के तहत शाला दर्पण रैंकिंग को लेकर रैंकिंग को प्रभावित करने वाले 11 पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए विद्यालय स्तर तक नामांकन लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं साथ ही लक्ष्य प्राप्त करते हुए प्रतिदिन की प्रविष्टि शाला दर्पण पोर्टल पर करने के निर्देश पूर्व में ही जारी किए जा चुके हैं। ऐसे में प्रविष्टियों के अभाव में रैंकिंग पर विपरीत प्रभाव पड़ने की आशंका है।