×

उदयपुर में कोविड के मामलों में इज़ाफा सीएमएचओ ने ली बैठक

अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की मात्रा बढ़ाई जाए-सीएमएचओ डॉ खराड़ी

 

उदयपुर 20जून, प्रदेश में धीरे धीरे बढ़ रहे कोविड मामलो से स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर से अलर्ट मोड पर आ गया है। उदयपुर जिले में भी पिछले दिनों कोविड मामलो में हुए इजाफे को देखते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने आज स्वास्थ्य भवन में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड के वर्तमान हालात पर चर्चा की।

बैठक में अति. मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल, आरसीएचओ डॉ अशोक आदित्य, डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेंद्र राय, कोविड लॉजिस्टिक प्रभारी डॉक्टर अंकित जैन, नोडल सैंपलिंग डॉ विकास मीणा, डॉ शैलेंद्रा चुंडावत सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

सभी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की मात्रा बढ़ाई जाए।

बैठक में सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या में वृद्धि हुई है। हालांकि अभी तक भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या ना के बराबर है परंतु फिर भी हमे आवश्यक तैयारियों के साथ तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि संक्रमण की वस्तुस्थिति के लिए सभी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट की मात्रा बढ़ाई जाए। ओपीडी के दौरान जो भी आईएलआई या संभावित लक्षणों के मरीज आते है उनकी जांच की जाए। पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में से यदि किसी में लक्षण दिखाई देते है तो तुरंत उसकी जांच करवाए।
उन्होंने लॉजिस्टिक प्रभारी को निर्देशित करते हुए पर्याप्त मात्रा में टेस्ट किट, मास्क, सहित आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

डॉ खराड़ी ने कहा की प्रथम लहर की तुलना में वर्तमान परिदृश्य में चिकित्सा संस्थान संसाधनो से लेकर मैनपावर की उपलब्धता में काफी सशक्त हुए है। अस्पतालो में ऑक्सीजन प्लांट से लेकर साधारण बेड तक की व्यवस्थाओं को हमने समय रहते मजबूत किया है। उन्होंने कहा की चाहे शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण हमे हर जगह कोविड से निपटने की व्यवस्थाओं को चाक चौबंद रखना है। यदि कोरोना मामलो में यकायक वृद्धि होती है तो इससे निपटने के लिए आइसोलेशन वार्ड, आईसीयू बेड, सामान्य बेड से लेकर वेंटिलेटर तक की व्यवस्थाए चौकस रहनी चाहिए।  हालांकि अभी तक हालात सामान्य ही बने हुए है परंतु हमे पूर्व की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाओं को अलर्ट मोड पर रखना है।

तेजी से पूरा हो वैक्सिनेशन

जिले में चल रही कोविड वैक्सिनेशन की कमजोर गति को लेकर डॉ खराड़ी ने चिंता जाहिर की। आरचीएचओ डॉ अशोक आदित्य ने बताया की ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान विद्यालयों के बंद रहने से बच्चो को टीकाकृत करने की गति थोड़ी धीमी पड़ी है। अब स्कूल खुलने पर जल्द इसमें तेजी लाई जाएगी। इसके साथ ही ड्यू लिस्ट के आधार पर जिले में हर घर दस्तक अभियान का दूसरा चरण भी संचालित किया जा रहा है जिसमे एएनएम द्वारा उनके क्षेत्र में घर घर जाकर वंचित रहे लाभार्थियों को टीके की खुराक लगाई जा रही है।