×

जीतो लेडीज़ विंग की महाराज कुंवरानी साहिबा, उदयपुर के साथ कॉफी पर चर्चा

कार्यक्रम में मेवाड़ी बाई जिगीशा जोशी से भी चर्चा 

 

उदयपुर 9 अप्रैल 2022 । जीतो लेडीज विंग द्वारा फर्न रेजीडेंसी में आयोजित अनूठे कार्यक्रम में सामूहिक नवकार मंत्र जाप के पश्चात जीतो लेडिज विंग उदयपुर की चेयर पर्सन रेखा जैन ने सभी का स्वागत किया।

कार्यक्रम संयोजक श्रुति खींचा ने महाराज कुंवरानी साहिबा का परिचय दिया। निवृत्ति कुमारी जी मेवाड़ के साथ मॉडरेटर के रूप में जीतो लेडीज विंग की चीफ सेक्रेटरी शिखा मोटावत ने चर्चा की। उन्होंने दर्शकों के प्रश्नों का बखूबी उत्तर दिया और महिला सशक्तिकरण की बात की। उन्होंने माताओं को संदेश दिया कि अपने बच्चों को एक चाबी या एक सौ चाबियां नहीं देकर ऐसी चाबी देनी चाहिए जो सभी तालों को खोल सके।

नारी तू नारायणी, नारी सशक्तिकरण हर क्षेत्र में दृष्टि गोचर हो रहा है। मेवाड़ की नारी देशभर में अपना परचम लहरा रही हैमहाराज कुंवरानी साहिबा निवृत्ति कुमारी, उदयपुर

कार्यक्रम संयोजिका प्रीति नाहर ने जिगीशा जोशी का परिचय दिया। मेवाड़ की बाई नाम से डिजीटल दुनिया में विख्यात जिगीशा जोशी से चेयरपर्सन रेखा जैन ने उनकी मेवाड़ी भाषा के प्रेम और इस नई विधा के बारे में जानकारी ली। जिगीशा जोशी ने अपनी मातृभूमि और मायड़ भाषा को सर्वोपरि माना।

कार्यक्रम की शुरुआत में जीतो लेडिज विंग उदयपुर की चेयर पर्सन रेखा जैन ने बताया कि जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन विश्व भर में फैला हुआ है। इसके जे ए टी एफ, श्रमण आरोग्यं, श्रावक उन्नति, सेंटर फॉर एक्सीलेंस आदि विविध प्रकल्प हैं। पिछले 15  वर्षों में 224 जैन परीक्षार्थियों ने जीतो के सहयोग से IAS,IRS,IFS आदि में चयनित होकर विभिन्न पदों को सुशोभित कर रहे हैं। जीतो के 3 मुख्य ध्येय हैं सेवा, शिक्षा और आर्थिक सुदृढ़ीकरण। इन उद्देश्यों को लेडीज विंग मंजिलें, स्वयं, जायका, रोशनी, पहचान, स्पोर्ट्स आदि वर्टिकल्स द्वारा पूरा करने का कार्य करती है।

इस अवसर पर 11 महिलाओं को जीतो लेडीज विंग उदयपुर की नई सदस्या के रूप में शपथ दिलाई गई। जीतो चैप्टर की प्रथम महिला सोनू सुराणा ने उन्हें शपथ दिलाकर शुभकामनाएं दीं।

इससे पूर्व महाराज कुंवरानी साहिबा का ढोल बजाकर और तिलक श्रीफल गुड़ धनिया और पुष्प गुच्छ द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। इस अवसर पर 70 से अधिक महिलाओं ने बहुरंगी परिधान में भाग लिया।

जीतो लेडीज विंग की सेक्रेटरी निधि जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन जीतो लेडीज विंग की वाइस चेयरपर्सन प्रीति सोगानी ने किया।