×

एसबीएम-जी की राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति के सदस्य बने के के गुप्ता

ग्रामीण क्षेत्रो में स्वच्छता को लेकर करेंगे काम

 

प्रदेश के पूर्व स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर व डूंगरपुर नगर परिषद के पूर्व सभापति के के गुप्ता को भारत सरकार ने बडी जिम्मेदारी दी है । केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने गुप्ता को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एस.बी.एम.-जी) द्वितीय चरण के तहत राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति का सदस्य बनाया है । समिति में पुरे देश से दो गैर सरकारी सदस्य बनाये गए है जिसमे गुप्ता का नाम भी शामिल है।  

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के तहत पेयजल तथा स्वच्छता विभाग स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एस.बी.एम.-जी) देश के सभी राज्यों एवं सभी केन्द्र शासित प्रदेशों में गांवों को ओडीएफ व ओडीएफ प्लस बनाने और सभी गांवों को ठोस व तरल कचरा प्रबंधन से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति कार्यरत है।

इस राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति में पूरे भारत से दो गैर सरकारी सदस्य मनोनीत किये है जिसमें राजस्थान के डूंगरपुर निवासी के.के. गुप्ता राजस्थान और तिरुचिल्लपल्ली तमिलनाडू निवासी एस.दामोदरन को नियुक्त किया गया है। इधर राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति में सदस्य बनाए जाने पर के के गुप्ता ने केंद्र सरकार का आभार जताया है। 

इस मौके पर गुप्ता ने बताया की स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एस.बी.एम.-जी) चरण द्वितीय के दिशा निर्देशों के अनुरुप राष्ट्रीय योजना स्वीकृति समिति का काम गांवों में ओडिएफ बनाने के साथ सोलिड एण्ड लिक्विड वेस्ट मेनेजमेन्ट, पर्यावरण संरक्षण का रहेगा।

उन्होंने बताया की जो जिम्मेदारी उन्हें केंद्र सरकार की ओर से दी गई है उस जिम्मेदारी को पूरी इमानदारी से पूरा करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने बताया की आमजन को जागरूक करते हुए गाँवों को ओडीएफ और सोलिड एण्ड लिक्विड वेस्ट मेनेजमेन्ट किया जाएगा। 

गौरतलब है की राजस्थान के स्वच्छता के ब्रांड एम्बेसेडर व डूंगरपुर सभापति रहते हुए उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। उन्ही कार्यो के चलते डूंगरपुर का नाम स्वच्छता के क्षेत्र में रोशन हुआ है। वही गुप्ता ने गुजरात के गांधीनगर के गाँवों में भी स्वच्छता के क्षेत्र में काम करते हुए अपनी छाप छोड़ी है।