×

पर्यटकों के लिए सौगात जयसमंद में ले सकेंगे दिसंबर से लेपर्ड सफारी का लुत्फ 

दो पारियों में जा सकेंगे 32 वाहन 

 

उदयपुर आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी हैं। अब पर्यटक इसी माह से जयसमंद अभयारण्य में लेपर्ड सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन को लिखे गए पत्र के बाद यहा दो पारियों में 32 वाहनों को ले जाने की अनुमति प्रदान की गई हैं। इनका रुट भी फाइनल हो चुका हैं। 

लेपर्ड सफारी का समय सुबह 9.30 से 5.30 बजे तक रहेगा। दो पारी में पर्यटकों को सेंचुरी की सैर कराई जाएगी। एक पारी की लेपर्ड सफारी ढाई से तीन घंटे में पूरी होगी। इस सफारी का रुट भी फाइनल हो चुका हैं। सेंचुरी में पर्यटक तेंदुए, चिंकारा, सांभर, चीतल, भालू सहित कई वन्यजीव को देख कर आन्नद ले सकेंगे। वहीं वन्यजीवों के लिए एनक्लोजर भी बनाए जा रहे हैं। लेपर्ड के लिए ग्रासलैंड तैयार किया जा रहा हैं। 

सीसीएफ आर.के. खेरवा ने बताया कि लेपर्ड शरु करने के लिए परमिशन मिल गई हैं। ढीमड़ा फाटक के पास साढे 4 हैक्टेयर क्षेत्र में जानवरों के लिए 16 फीट ऊंचा एनक्लोजर भी तैयार किया जा रहा हैं। इसमें चिंकार, चीतल, सांभर को बाहर से लाकर छोड़ा जाएगा। सफारी के लिए वाहनों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके बाद बैठक करके किराया तय किया जाएगा। उम्मीद है कि दिसबंर में सफारी शुरु कर दी जाएगी।