×

राजस्थान दिवस एवं मेवाड़ महोत्सव आयोजन की तैयारियों चर्चा, 4 से 6 अप्रेल मेवाड़ महोत्सव

कलक्टर ने विभागीय समन्वय से आयोजन को भव्य बनाने के दिए निर्देश

 

उदयपुर, 26 मार्च। उदयपुर में आगामी 30 मार्च को राजस्थान दिवस और 4 से 6 अप्रेल तक आयोजित होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में शनिवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
 

राजस्थान की संस्कृति के साथ मेवाड़ के गौरव एवं लोक संस्कृति पर आधारित इस आयोजन में विभिन्न विभागों को अलग-अलग दायित्व सौंपते हुए सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ आयोजन को भव्य बनाने के निर्देश दिये। राजस्थान दिवस पर राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों के अधिक से अधिक जनभागीदारी करने के निर्देश भी कलक्टर ने दिए। मेवाड़ समारोह के दौरान आने वाले पर्यटकों को पूरा सम्मान देने, पर्यटकों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं करने एवं सभी आयोजनों को भव्य व गौरवपूर्ण मनाने के निर्देश कलक्टर ने दिए। पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने राजस्थान दिवस और मेवाड़ महोत्सव के निर्धारित कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।
 

त्यौहारों की भांति मेवाड़ महोत्सव में हो लेक्स व सिटी की सफाई:
कलक्टर मीणा ने कहा कि जिस प्रकार से हम अपने त्यौहारों पर घर-आंगन की सफाई करते हैं उसी प्रकार से मेवाड़ महोत्सव के दौरान भी लैक्स और सिटी की सफाई की जानी चाहिए। उन्होंने इस संबंध में नगर निगम के अधिकारियों को इंतजाम करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने इन आयोजनों के दौरान आयोजन स्थलों पर बिजली-पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने, एम्बुलेंस, व फायर ब्रिगेड आदि की व्यवस्था करने, यातायाता व्यवस्था, पार्किंग के साथ ही आयोजन से जुड़े स्थलों पर कानून व सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। बैठक में आयोजन से जुड़े संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

नए सुझाव आए तो कलक्टर ने व्यवस्थाओं के दिए निर्देश:
बैठक दौरान यूआईटी के प्रतिनिधि के रूप में वारसिंह ने खेलों के आयोजन का सुझाव दिया तो कलक्टर मीणा ने महिलाओं की हॉकी प्रतियोगिता करवाने, नेशनल अवार्डी खिलाडि़यों को सम्मानित करने, वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन करने के निर्देश दिए। लोक कला मंडल निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने राजस्थान दिवस पर ट्राईबल फेस्टिवल के तहत ट्राईबल कलाकारों की प्रस्तुतियां करवाने का सुझाव दिया तो कलक्टर ने कलाकारों को प्रायोजित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार लेक पैलेस की प्रतिनिधि श्वेता शर्मा ने आयोजन दौरान झीलों की सफाई का सुझाव दिया तो कलक्टर ने नगर निगम को झीलों, घाटों की सफाई के साथ गणगौर घाट के समीप मंदिरों पर रोशनी करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा कि मेवाड़ महोत्सव के तहत शहर के साथ ही जिले के अन्य प्रमुख स्थानों पर बेहतर आयोजन हो, बजट का इसमें कोई ईश्यू नहीं है। कलक्टर ने उपनिदेशक शिखा सक्सेना को आयोजनों की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

 

राजस्थान दिवस पर लगेगी प्रदर्शनी, होंगे सांस्कृतिक आयोजन
बैठक में बताया गया कि राजस्थान दिवस के अवसर पर 30 मार्च सुबह 11 बजे से सूचना केंद्र में प्रदर्शनी का आयोजन होगा इस संबंध में कलक्टर ने पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पर्यटन विभाग, नेहरू युवा केंद्र, भारतीय लोक कला मंडल एवं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को समन्वय स्थापित करते हुए प्रदर्शनी आयोजन के निर्देश दिए हैं। इसी दिन विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होंगा। इन कार्यक्रमों के सुबह 11 से 12 बजे तक आहाड संग्रहालय व सहेलियों की बाड़ी, शाम 5 से 6 बजे तक पुलिस बैंड द्वारा बोट्स एवं फतहसागर की पाल पर तथा शाम 6 बजे से भारतीय लोक कला मंडल में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

 

4 से 6 अप्रेल तक मनेगा मेवाड़ महोत्सव
मेवाड़ महोत्सव के तहत प्रथम दिन 4 अप्रैल को घंटाघर से गणगौर घाट पर शाम 4 से 6 तक विभिन्न ग्रुप्स के गणगौर सवारी, एवं शाम 6 से 7 बजे तक बंशी घाट से गणगौर घाट तक गणगौर की शाही सवारी निकाली जाएगी। वहीं शाम 7 बजे से गणगौर घाट पर लोक कलाकारों की प्रस्तुति व आतिशबाजी का आयोजन होगा। दूसरे दिन 5 अप्रैल को गणगौर घाट पर शाम 7 बजे से सांस्कृतिक संध्या व विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता तथा 4 से 6 अप्रेल तक गोगुंदा स्थित मेला ग्राउंड पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ विविध आयोजन होंगे।