×

शिल्पग्राम में रेज़िन वर्कशॉप खेल खेल में रची कलाकृतियाँ

रेज़िन एक ऐसा माध्यम है जिससे कलाकार अपनी कल्पनाओं को अनूठे अंदाज में सहेज कर रख सकता है
 

उदयपुर, 11 जुलाई 2022 । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से शिल्पग्राम में आयोजित ‘रेज़िन वर्कशॉप’ में प्रतिभागियों द्वारा सुंदर व मनोरम कला कृतियों का सृजन किया जा रहा है। ‘रेज़िन’ की सहायता से कलाकार अपनी कल्पनाओं को अनूठे अंदाज में सहेज रहे हैं।

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने इस कार्यशाला के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सृजन के विभिन्न माध्यमों में रेज़िन एक ऐसा माध्यम है जिससे कलाकार अपनी कल्पनाओं को अनूठे अंदाज में सहेज कर रख सकता है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र द्वारा शिल्पग्राम में आयोजित कार्यशाला में उदयपुर के प्रदीप बागोरा प्रतिभागियों को रेज़िन कला की जानकारी दे रहे हैं। कार्यशाला में प्रतिभागी रेज़िन की सहायता से मोल्डेड आकृति अनुसार कृतियों का सृजन कर रहे हैं।

कार्यशाला में प्रतिभागियों ने कोस्टर सैट बनाये जिसमें विभिन्न रंगों का प्रयोग करने के साथ-साथ फूल, पत्तियों, टहनियों, लकड़ी के टुकड़ों के साथ-साथ स्वयं व परिवारजनों के फोटोग्राफ्स का प्रयोग कलात्मक ढंग से किया है। कार्यशाला में प्रतिभागियों को ‘ट्रे’ बनाने की प्रक्रिया का डेमो विशेषज्ञ प्रदीप बागोरा द्वारा दिया गया इसके बाद विभिन्न प्रकार की आकर्षक डिजाइन युक्त ट्रे बनाई गई जिसमें नीले, सुनहरे, भूरे, पीले आदि रंगों के सुंदर मिश्रण के साथ विभिन्न वस्तुओं का प्रयोग किया गया है।