×

तितरड़ी गाँव में बेटी के जन्म पर 5001 की एफडी भेंट करते है राजेंद्र सिंह सिसोदिया

"आपणी बेटी-गांव की हरियाली" के तहत एक पौधा और ट्री गार्ड भी देते है। 

 

उदयपुर में तीतरड़ी ग्राम पंचायत के राजेन्द्र सिंह सिसोदिया अपने गांव में जब भी किसी भी परिवार में बेटी जन्म लेती है तो उस परिवार को 5001 रुपए की राशि भेंट करते हैं।

साथ में सिसोदिया एक पौधा और ट्री गार्ड भी देते हैं। साल 2019 में "आपणी बेटी-गांव की हरियाली" के नाम से उन्होंने अपनी मुहिम शुरू की थी, जिसके तहत अब तक गांव की 261 बेटी के जन्म पर अब तक करीब 13 लाख रुपए से ज्यादा राशि भेंट कर चुके हैं। दरअसल वे एक सामूहिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं जिसमें बेटी के साथ उनके माता-पिता को आमंत्रित करते हैं और उन्हें भोजन कराते हैं।

ख़ास बात ये है कि ये राशि किसी से दान या चंदा लेकर नहीं, बल्कि खुद अपने खर्च से देते हैं। ये राशि सुकन्या योजना में परिवार के खाते में एफडी के रूप में जमा कराई जाती है जो बेटी के 18 साल उम्र होने पर करीब 8 प्रतिशत इंट्रेस्ट रेट के साथ मिलती है। 

पेशे से होटल व्यवसायी राजेन्द्र सिंह ने बताया कि 29 सितम्बर 2019 को पहली बेटी के जन्म पर एफडी कराई थी। यह मुहिम किसी विशेष समाज के लिए बल्कि सर्वसमाज के लिए शुरू की गई। तीतरड़ी क्षेत्र आदिवासी बहुल क्षेत्र है जहां खासकर गरीब आदिवासियों को इसका फायदा पहुंचना मुख्य उद्देश्य है।

बेटी के नाम से माता-पिता से लगवाते हैं पौधा

राजेन्द्र सिंह बताते हैं कि समाज में बेटियों के प्रति लोगों की सोच बदलने को लेकर ये मुहिम शुरू की थी। जिसके तहत बेटी के जन्म पर पौधा भी देते हैं। बेटी की नाम पट्टिका लगाकर उनके माता-पिता से पौधा भी लगवाते हैं जिस तरह वे बेटी को बढ़ा करें, वैसे ही पौधे की देखभाल की जिम्मेदारी उन्हें दी जाती है। खास बात ये है कि अब तक 261 भेंट किए गए पौधों में से करीब 240 पौधे जिंदा है जिनमें से कई बड़े हो चुके हैं।

इंडियन बुक ऑफ रिकॉडर्स में नाम दर्ज

राजेन्द्र सिंह सिसोदिया का नाम बीते सप्ताह इनके अनूठे काम की बदौलत इंडियन बुक ऑफ रिकॉडर्स में दर्ज हुआ है। उदयपुर एएसपी स्वाति शर्मा ने उन्हें इसका सर्टिफिकेट प्रदान किया था। इसके अलावा बीते साल स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को कलेक्टर ताराचंद मीणा इनका सम्मान कर चुके हैं।