×

खेल व्यक्तित्व विकास की अहम सीढ़ी - ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीणा

जीतो की ओर से जैन समाज की प्रतिभाओं के लिए हुई खेल प्रतियोगिताएं
 

 

खेल व्यक्तित्व विकास के लिए बेहद जरूरी है। खेल व्यक्ति को ऊर्जावान बनाए रखता है। ऊर्जावान व्यक्ति अपने कॅरियर और जीवन में सफलता की सीढ़ियां चढ़ता है। यह बात उदयपुर के ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने यहां जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन ‘जीतो’ के उदयपुर चैप्टर की ओर से आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के उद्घाटन अवसर पर कही।

चावत एकेडमी में जैन समाज की खेल प्रतिभाओं के लिए आयोजित बेडमिंटन, शतरंज, टेबल टेनिस और तैराकी की प्रतियोगिताओं के उद्घाटन से पहले बच्चों को संबोधित करते हुए कलेक्टर मीणा ने कहा कि वे स्वयं आज भी सुबह 6 से 7 बजे का समय खेल को देते हैं। खेल व्यक्ति को फिट रखता है। खिलाड़ी की दिनचर्या अच्छी रहती है। खेल आज बेहतर खिलाड़ियों के लिए कॅरियर के रूप में स्थापित हो रहा है। इसी के मद्देनजर उन्होंने उदयपुर में अब तक खेल के लिए 25 करोड़ के कार्य स्वीकृत किए हैं। खेलगांव में इंटरनेशनल एस्ट्रोटर्फ बनाया जा रहा है। झाड़ोल में लड़कों के लिए और कोटड़ा में लड़कियों के लिए तीरंदाजी एकेडमी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जैन समाज हमेशा से समाज सेवा में आगे रहा है। कोरोना काल में भी जैन समाज का सहयोग अग्रणी रहा है। जैन समाज खेल प्रतिभाओं को निखारने में भी आगे आ रहा है यह प्रसन्नता का विषय है।

इससे पहले णमोकार मंत्र के साथ शुरू हुए उद्घाटन सत्र में अतिथियों का स्वागत करते हुए जीतो उदयपुर चैप्टर के चेयरमैन राजकुमार सुराणा ने कहा कि खेल टीम वर्क सिखाता है। विफलता से सीखने का अवसर भी खेलों से मिलता है। उन्होंने खिलाड़ियों से आह्वान किया कि अपने सपने बड़े रखें, कठिन परिश्रम करें, तब तक नहीं रुकें जब तक लक्ष्य नहीं मिल जाता। उन्होंने जीतो संगठन के बारे में बताते हुए कहा कि जीतो व्यवसायियों, उद्योगपतियों, प्रोफेशनल्स का संगठन है। जीतो का उद्देश्य सधार्मिकजनों का आर्थिक सशक्तीकरण, ज्ञान, सेवा, सामाजिक विकास भारत में इसके 67 व विदेशों में इसके 11 चौप्टर हैं।  उन्होंने बताया कि यहां हो रहे खेलों में विजेता प्रतिभागी नोएडा में 27 से 29 मई तक होने वाले जीतो नेशनल गेम्स में उदयपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जीतो उदयपुर चैप्टर के चीफ सेक्रेटरी कमल नाहटा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कोरोना काल में जीतो द्वारा किए गए सेवाकार्यों की जानकारी दी। गजेन्द्र भंसाली, भूपाल सिंह चावत ने भी विचार रखे। इस अवसर पर सेक्रेटरी प्रतीक हिंगड़, मनीष कटारिया, दीपक हरकावत, सुशीम कुमार सिंघवी, सुनील मोगरा, कबीर पोखरना, चांद चावत व अन्य पदाधिकारियों ने ज़िला कलेक्टर को स्मृति चिह्न प्रदान कर अभिनंदन किया। प्रतियोगिताओं में 8 से 20 वर्ष तक की आयु के 145 प्रतिभागियों ने भाग लिया। विभिन्न आयु वर्ग के विजेता  नोएडा जीतो नेशनल चैम्पियनशिप में भाग लेने जाएंगे।