×

राज्य अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष उदयपुर पहुंचे

कहा-जागरूकता कार्यक्रम चलाकर योजनाओं का लाभ पहुंचावें

 

उदयपुर, 29 जुलाई। राजस्थान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान शुक्रवार को उदयपुर दौरे पर रहे। खान ने यहां जनसुनवाई की और पंद्रह सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक लेते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
 

समाज के अंतिम तबके तक पहुंचे योजनाओं का लाभ:
विभागीय समीक्षा बैठक लेते हुए आयोग अध्यक्ष रफीक खान ने कहा कि अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाओं को चलाया गया है ऐसे में समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों और अल्पसंख्यक कल्याण से जुड़ी संस्थाओं का दायित्व है कि जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए समाज के अंतिम पायदान पर बैठे पात्र व्यक्ति को इन योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ पहुुंचावें।

उन्होंने विदेशों में स्तरीय उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए समाज के अल्प आय वर्ग के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजना के बारे में बताया और इससे लाभांवित कराने के लिए अधिकारियों को जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने आयोग अध्यक्ष का स्वागत करते हुए अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित योजनाओं का लाभ प्रावधानों के अनुसार दिलाने की प्रतिबद्धता जताई। इस दौरान जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, पुलिस विभाग से आईपीएस कुंदन कांवरिया सहित विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की प्रगति की जानकारी दी।  
 

पालनहार योजना का लाभ दिलाने के निर्देश:
बैठक दौरान उन्होंने जिले में अनाथ पालनहार योजना के तहत पात्र बच्चों की सूची तैयार कर योजना का लाभ देने की बात कही तो जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि जिले के जनजाति बहुत क्षेत्र के साथ जिलेभर में शिक्षा विभाग के माध्यम से सर्वे करवाते हुए ऐसे पात्र बच्चों की सूची तैयार की गई है और 30 अगस्त तक समस्त संस्था प्रधानों से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जा रहा है कि योजना का लाभ लेने से कोई भी पात्र बच्चा वंचित नहीं है।

कलक्टर मीणा ने मिशन कोटड़ा के तहत 1100 नए बच्चों व महिलाओं को पालनहार योजना का लाभ दिलाने की बात कही तो आयोग अध्यक्ष ने कलक्टर मीणा के प्रयासों की तारीफ की। कलक्टर ने जिले में अल्पसंख्यकों को विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशाल सम्मेलन आयोजित करने की योजना के बारे में बताया और आयोग अध्यक्ष को इसके लिए आमंत्रित भी किया।
 

इन विभागों के प्रदर्शन पर जताई नाराजगी:
बैठक में अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष खान ने जिले में शिक्षा विभाग द्वारा अल्पसंख्यक कल्याणार्थ विभागीय गतिविधियों और डाटा के संकलन के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए विभागीय प्रतिनिधि को जिला कलक्टर को इस संबंध में प्रगति से अवगत करानेे के निर्देश दिए। इसी प्रकार पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रतिनिधि ने कॉलेज में 25 के स्टाफ के पर मात्र 73 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिए जाने की जानकारी दी और जब इनमें अलग-अलग टेंडवार विद्यार्थियों की संख्या पूछी तो नहीं बात सकने पर आयोग अध्यक्ष ने नाराजगी जताई। इसी प्रकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि भी अपेक्षित जानकारी उपलब्ध नहीं करा सके।  

अनुपस्थित अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश:
बैठक में जिला कलक्टर मीणा ने आयोग अध्यक्ष की बैठक में सूचना के बावजूद उपस्थित नहीं होने वाले अधिकारियों को 17 सीसीए के नोटिस देने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी खुशबू शर्मा को निर्देश दिए। शर्मा ने बताया कि बैठक में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सहित अन्य विभाागीय अधिकारी अनुपस्थित थे।