×

सरकारी स्कूलों में रिक्त पद और रीट भर्ती में देरी की शिकायत पर शिक्षकों ने ज्ञापन दिए

विद्यालयों में नया शिक्षा सत्र शुरू हो रहा है और शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं

 

उदयपुर 22 जून 2022 । आज राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष शेर सिंह चौहान के नेतृत्व में शिक्षकों ने विभिन्न मांगों को लेकर जिला कलेक्ट्री के बाहर प्रदर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री व शिक्षा निदेशक के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौप कर मांगे शीघ्र पूरी करने की मांग की है। 

चौहान ने बताया कि 1 जुलाई से सरकारी विद्यालयों में नया शिक्षा सत्र शुरू हो रहा है और विद्यालयों में बहुत से शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं, दूसरी तरफ शिक्षक भर्ती रीट लेवल वन में चयनित अन्य राज्यों की डिग्री धारी शिक्षको के नियुक्ति आदेश डिग्री के सत्यापन के अभाव में रुके पड़े है। 

उन्होंने बताया की उदयपुर संभाग के टीएसपी क्षेत्र के विज्ञान व गणित विषय के तृतीय श्रेणी शिक्षको की सत्र 20-21 की डीपीसी के बाद पदोन्नति न्यायालय में दायर वाद की वजह से रुकी हुई है, साथ में सत्र 21-22 व 22-23 की सभी विषयो की डीपीसी समय पर नहीं होने से सैकड़ों शिक्षकों की पदोन्नति रुकी हुई है, टीएसपी व डार्क जोन सहित प्रदेश के हजारों तृतीय श्रेणी शिक्षक अपने स्थानांतरण का इंतजार कर रहे हैं। 

राजस्थान शिक्षा सेवा नियम में परिवर्तन के बाद प्रदेश में उप प्रधानाचार्य का पद सृजित करके उसे केवल पदोन्नति से ही भरने का नियम बनाया गया है जो युवा व होनहार शिक्षको के लिए ठीक नहीं है। उप प्रधानाचार्य के 50% पद सीधी भर्ती से भरने तथा प्रदेश भर में विभिन्न शिक्षकों की देरी से नियुक्ति के कारण उच्च न्यायालय ने समय समय पर नोशनल लाभ के प्रकरण पारित किए गए हैं परन्तु उनकी शिक्षा विभाग द्वारा अनुपालना नही की जा रही है। 

संगठन द्वारा दिए ज्ञापन में इन मांगो को शीघ्र पूरा करने की मांग की गई है। प्रदर्शन के दौरान सतीश जैन, योगेंद्र सिंह भाटी, गजेंद्र शर्मा, फतेह सिंह चौहान, निमेष नेमा, महेंद्र सिंह शक्तावत, अरविंद मीणा, दिलीप सिंह शक्तावत, ईश्वर सिंह राठौड़, रुपेश मीणा, हितेन्द्र दवे ,रईस खान, नाागराम बेरवा, देवेन्द्र मीणा ,हेमन्त जैन, प्रेम सिंह भाटी, सोहन गरासिया, नरेन्द्र अवाना, सुनील मखीजा, कृष्ण कुमार लखारा, महेश वर्मा, प्रदीप भाणावत आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।