×

NTCP प्रेस कार्यशाला: "तम्बाकू मु्क्त उदयपुर" अभियान का आगाज़

"15 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों को तंबाकू मुक्त बनाना है" - CMHO

 

उदयपुर 16 मार्च। राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान को तंबाकू मुक्त राज्य बनाने के संबंध में बुधवार को उदयपुर में प्रेस वार्ता आयोजित की गई।

कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी ने बताया कि कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विशेषकर युवाओं को तंबाकू सेवन करने से रोकना एवं तंबाकु उपभोग कर रहे लोगों को उपचारित कर इस व्यसन को छुड़वाना है। उन्होंने कहा कि इस कार्ययोजना के तहत हमें 15 मई तक सभी शिक्षण संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों को तंबाकू मुक्त बनाना है। युवाओं एवं बच्चों में तंबाकू के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता हेतु उन्होंने स्कूलों में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम और प्रतियोगिता आयोजित करवाने की बात कही।

उन्होंने कहा की लोगों में तंबाकु सेवन दुष्प्रभाव संबंधित जन जागरूकता हेतु मैराथन दौड़ एवं रैली आयोजित कर एक पॉजिटिव संदेश समाज में पहुंचाया जाए। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र राय ने इस कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के साथ आमजन को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है। उन्होंने ने कोटपा एक्ट के अंतर्गत होने कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एनटीसीपी की जिला समन्वयक सोनिया चौहान ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और सभी प्रतिभागियों का आभार जताया।