×

गुलाब बाग में 15 अगस्त से नहीं शुरु होगी टॉय ट्रेन

पानी की सप्लाई लाइन बीच में आने का कारण

 

दिपावली तक मिल सकती है सौगात 

हमारे शहर में आने वाले देशी-विदेशी अभी तक नई टॉय ट्रेन के इंतज़ार में हैं। प्रोजेक्ट में चल रही कुछ तकनीकी खामियों के चलते पर्यटक यहां से निराश ही लौट रहे हैं।  उदयपुर के गुलाब बाग में चलने वाली टॉय ट्रेन जिसकी शुरुआत 15 अगस्त से होने की बात सामने आई थी उसमें अब कुछ तकनीकी खामी के चलते कुछ विलंभ हों रहा हैं।

इसके चलते नगर निगम के गैराज समिति के अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया की पहले ये योजना बनाई गई थी कि आगामी 15 अगस्त को बच्चों को गुलाब बाग में टॉय ट्रेन की सौगात मिले, लेकिन ट्रैक के काम के दौरान पीएचईडी विभाग की मेन पानी की सप्लाई की लाइन बीच में आ जाने के कारण काम में विलम्भ आ रहा हैं, विभाग वालों ने 40 लाख रूपए की मांग की हैं लाइन को शिफ्ट करने के लिए। कोशिश की जा रही है कि कोई विकल्प मिल जाए जिससे की ट्रैक को घुमा सकें या फिर और कोई विकल्प संभव हो सकें। 15 सालों से जनता इस नई टॉय ट्रेन का इन्तेज़ार कर रही हैं। इसके अलावा निगम चाहती हैं की ट्रैक को घूमाने में पेड़ भी नही काटने आवश्यकता पड़े। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए काम किया जा रहा हैं और 15 अगस्त नही तो दीपावली तक ये नई ट्रैन जनता के लिए उपलब्ध हों जाएगी।

चौधरी ने बताया की इस बार ट्रैक के एरिये को और बढ़ाया गया हैं, इस बार इस तरह की सुविधा की जा रही हैं कि एक बार बच्चा ट्रैन का टिकट ले तो उसके 2.30 से 3 घंटों के दौरान ट्रैन से उतर कर चाहे बर्ड पार्क का आनंद ले या बाग के अन्य हिस्से में घूमे वो घूम सकता हैं और फिर ट्रैन पर चढ़ जाये और अपना ट्रैन का सफर जारी रखे, इसी के साथ कृत्रिम गुफाएँ भी बनाने का प्रस्ताव हैं जिससे बच्चों को ट्रैन के सफर के दौरान इन गुफाओं से गुजरते समय एक अलग ही अनुभव मिले। चौधरी ने कहा की योजनाएँ बहुत हैं लेकिन अभी प्राथमिकता का ट्रैक का काम जल्द पूरा करना और नई ट्रेन को उदयपुर लाना, ये दोनों काम होने के बाद आगे की योजनाओं पर काम किया जाएगा।