×

राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में उदयपुर को मिले चार अवार्ड

डॉ.कमलेश शर्मा, राकेश राजदीप, मनीष कोठारी और देवेन्द्र श्रीमाली को मिला गौरव

 

उदयपुर 9 मार्च 2022 । पृथ्वीराज फाउंडेशन, अजमेर द्वारा आयोजित रूपेश डूडी मेमोरियल परिपक्व राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में उदयपुर जिले को गौरवमयी उपलब्धि हासिल हुई है। इस प्रतियोगिता की दो अलग-अलग श्रेणियों में उदयपुर के जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, वरिष्ठ फोटोग्राफर राकेश शर्मा ‘राजदीप’, मनीष कोठारी और वाईल्डलाईफ फोटोग्राफर देवेन्द्र श्रीमाली के फोटोग्राफ्स का चयन किया गया है।

पृथ्वीराज फाउंडेशन के सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान और लाइफ इन पेंडेमिक थीम पर आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय के साथ सांत्वना पुरस्कार घोषित किए गए थे। प्रतियोगिता में दोनो श्रेणियों में देशभर से 150 फोटोग्राफर्स की प्रविष्टियां प्राप्त हुई जिसमें उदयपुर के चार फोटोग्राफर्स का चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि लाइफ इन पेंडेमिक विषय पर आधारित फोटो फीचर कैटेगरी में अजमेर के फोटो जर्नलिस्ट हिमांशु शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर और उदयपुर के जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा द्वितीय और राकेश शर्मा राजदीप तृतीय स्थान पर रहे। ऑनरेबल मेंशन सर्टिफिकेट दैनिक भास्कर के फोटो जर्नलिस्ट रमेश डाबी, वाजिद हुसैन ओर उदयपुर के मनीष कोठारी को दिया गया। सिंगल फोटो कैटेगरी वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान में कोलकाता के सिरदेंदु गायन प्रथम रहे, जोधपुर के सुनील चौधरी द्वितीय, आगरा से आरती अग्रवाल तृतीय रहे। ऑनरेबल मेंशन सर्टिफिकेट उदयपुर के देवेंद्र श्रीमाली, जयपुर से अरुण मजूमदार और जोधपुर से लिली शर्मा को दिया गया।

फोटोग्राफर्स का चयन का अवार्ड फंक्शन डीएवी कॉलेज के वार्ता सभागार में संपन्न हुआ। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा. प्रियंका रघुवंशी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता रिटायर्ड आर एस आशाराम डूडी  ने की जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि डीएवी कॉलेज की कला विभागाध्यक्ष डा. ऋतु शिल्पी थी।

इस प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रविष्टियों के विजेताओं को भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सभी विजेताओं और श्रेष्ठ प्रविष्टियों के फोटो का स्लाइड शो भी प्रदर्शित किया गया। समारोह का संचालन संजय कुमार सेठी ने किया जबकि अतिथियों का स्वागत फाउंडेशन की ओर से संजय शर्मा, ऋषिराज सिंह, भानुप्रिया चौधरी, अनिता भार्गव, कुसुम शर्मा, नितिन सिंह ने किया। इस दौरान भगवती सिंह बारेठ, प्रकाश डूडी, दीपक सेन, अंजू जैन ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए।

विजेताओं को मिले नकद पुरस्कार पुरुस्कार

फाउंडेशन सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि अतिथियों ने प्रथम स्थान पर रहे हिमांशु शर्मा और सिरसेंदु गायन को 10-10 हज़ार रुपये, द्वितीय स्थान पर रहे डॉ. कमलेश शर्मा और सुनील चौधरी को 5-5 हज़ार और तृतीय स्थान पर रही आरती अग्रवाल और राकेश शर्मा राजदीप को 2-2 हज़ार रुपये के चैक एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उदयपुर के चारों विजेताओं को उदयपुर में पृथ्वीराज फाउंडेशन द्वारा आयोजित होने वाले एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

तस्वीरों में नजर आया राजस्थान का खूबसूरत रंग और कोरोना महामारी का जीवंत चित्रण

देशभर से प्राप्त तस्वीरों ने वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान मैं राजस्थान की जीवन शैली मेले उत्सव महल इमारतें व प्राकृतिक सौंदर्य नजर आया वहीं कोरोना काल में लोगों की परेशानी, श्रमिकों का पलायन, अस्पताल में मरीजों के उपचार, सुनसान बाजार, जीवन चर्या में बदलाव के साथ बच्चों की ऑनलाइन क्लास के साथ अनेक गतिविधियां एक साथ देखने को मिली।