×

निशुल्क दवा योजना में छठे पायदान पर पहुंचा उदयपुर

फरवरी में 29 वे एवम् अप्रैल में 17 वे पायदान पर था

 

उदयपुर, 17 मई। राज्य सरकार की आमजन को अस्पतालों में निशुल्क दवा उपलब्ध कराने वाली महत्वपूर्ण एवम् फ्लैगशिप योजना मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के सफल क्रियान्वन में राज्य स्तर द्वारा जारी मई माह की रैंकिंग में उदयपुर जिले ने पिछले महीने की तुलना में 11 पायदान की छलांग लगाते हुए मई माह में जारी रैंकिंग में छठा स्थान प्राप्त किया है।

मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का हर माह राज्य स्तर से मुख्य सचिव महोदय द्वारा एवम् जिला स्तर पर जिला कलेक्टर महोदय द्वारा रिव्यू किया जाता है। जिसके लिए एक्टिव डीडीसी की संख्या, दवा की उपलब्धता, ऑनलाइन दवा पर्चियों का इंद्राज सहित 8 मानकों के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है।

इन मानकों पर हाल ही में जारी रैकिंग में उदयपुर ने छठा स्थान प्राप्त किया है। डीपीसी मोहन सिंह धाकड़ एवम् उनकी टीम के निरंतर प्रयास का नतीजा है की मात्र 3 महीने में ही जिले ने 29 वे स्थान से छठा स्थान हासिल किया है।

डॉ खराड़ी ने बताया की जिले में वर्तमान में 178 दवा वितरण केंद्र है एवम् सभी के सभी एक्टिव है। सभी दवा वितरण केंद्रों पर मानक के आधार पर पर्याप्त दवाइया उपलब्ध कराई जा रही है एवम् जो जो दवाइया उपलब्ध नहीं है उनको लोकल स्तर पर खरीद कर मरीजों को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा सभी चिकित्सा संस्थानों पर प्रभारी अधिकारियों को ओपीडी शुरू होने के 30 मिनट के अंदर दवा पर्चियों का इंद्राज शुरू करने एवम् प्रतिदिन शत प्रतिशत ऑनलाइन एंट्री हेतु पाबंद किया हुआ है। सम्पूर्ण गतिविधियों की नियमित मॉनिटरिंग ड्रग वेयर हाउस प्रभारी डॉ मोहन सिंह धाकड़ द्वारा की जा रही है।