×

वाघ तालाब ओवरफ्लो होने से किसानों की फसलें बर्बाद   

ढाई सौ बीघा जमीन पर बने खेतों में भरा पानी 

 

उदयपुर के समीप स्थित बेदला खुर्द गांव के राजस्व ग्राम सबलपुरा के लोगों की मुसीबतें लगातार बनी हुई है । हालांकि यूआईटी की ओर से लगातार लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कार्य जारी है । दरअसल हाईवे पर स्थित वाघ तालाब के पूरा भर जाने और ओवरफ्लो का पानी बाहर नहीं आने की वजह से क्षेत्र के ढाई सौ बीघा जमीन पर बने खेतों में पानी भरा हुआ है।

खेतों में पानी भरा होने से किसानों की फसलें बर्बाद के कगार पर पहुंच गई है। एक और खेतो में फैले पानी की निकासी के लिए यूआईटी की ओर से मशीनें लगाकर सबलपुरा स्थित कच्ची नहर पर जाने के लिए रास्ता बनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर वाघ तालाब के ओवरफ्लो प्वाइंट पर चैन माउंटिंग मशीन के द्वारा खुदाई की जा रही है। पहले यूआईटी द्वारा जेसीबी मशीनों से काम किया जा रहा था।  लेकिन कार्य की गति धीमी होने से क्षेत्र के लोग आक्रोशित हो गए।

इस दौरान क्षेत्र के प्रतिनिधि मंडल ने बड़गांव उपप्रधान प्रताप सिंह राठौड़ के नेतृत्व में यूआईटी सचिव बालमुकुंद असावा से मिला। इसके बाद यूआईटी सेकेट्री ने अधीनस्थ तकनीकी अधिकारियो से इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। यूआईटी सचिव के निर्देश के बाद मंगलवार शाम को चैन माउंटिंग मशीन लगाकर मलबे को निकालने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। बड़गांव उपप्रधान प्रताप सिंह राठौड़ ने बताया कि यह समस्या पिछले 8 दिन से जस की तस बनी हुई लेकिन अब यूआईटी की और कार्य को तेजी से किया जा रहा हे,जिससे वाघ तालाब का पानी नहर के माध्यम से छोड़ा जाएगा। अगर समय रहते इस पानी की निकासी नहीं होती है तो पानी के सबलपुरा गांव में घुसने का डर बना हुआ है। मौके पर चल रहे कार्य के दौरान यूआईटी के xen नीरज माथुर,aen सुनील प्रजापत, बेदला खुर्द उपसरपंच निमित डांगी,वार्ड पंच पप्पू डांगी,दिलीप डांगी,पारस डांगी सहित कई लोग मौजूद रहे।