×

राजसमंद के आमेट में आपसी संघर्ष में एक लेपर्ड की मौत

मामला आमेट की गोवल पंचायत के नारू जी का गुडा का है

 

राजसमंद जिले के आमेट में टेरिटरी फाइट में एक लेपर्ड की मौत हो गई। लेपर्ड का शव सड़क किनारे पड़ा मिला। मामला आमेट की गोवल पंचायत के नारू जी का गुडा का है। जहां गांव के रास्ते में सड़क किनारे लेपर्ड का शव मिला है।

थानाधिकारी सुरेंद्र सिंह शक्तावत ने बताया कि मंगलवार को सुबह 9:15 बजे के करीब डेगाना से धर्मचंद गुर्जर का फोन आया था कि गोवल के रास्ते में लेपर्ड मरा हुआ पड़ा है। उसके बाद हमने वन विभाग को सूचना दी।

सूचना देने वाले धर्मचंद्र गुर्जर ने बताया कि मैं रोज की तरह सुबह अपने मवेशियों को चराने के लिए गोवल मार्ग की तरफ जा रहा था। जहां पर लोगों ने मुझे बताया कि आगे की तरफ सड़क के किनारे एक लेपर्ड मरा हुआ पड़ा है। हमारे पास वन विभाग के किसी कर्मचारी के नंबर नहीं थे, इसलिए हमने पुलिस चौकी पर सूचना दी।

चेहरे पर नाखूनों के निशान मिले

सूचना के बाद मौके पर पहुंचे वन विभाग के रेंजर कौशल सिंह सोडा ने बताया कि सुबह आमेट थानाधिकारी सुरेंद्र सिंह शक्तावत ने फोन कर बताया कि गोवल सड़क मार्ग पर सड़क किनारे एक लेपर्ड मृत अवस्था में पड़ा है। सूचना के बाद मैं वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचा और लेपर्ड के शव को कब्जे में लेकर आमेट लाए। जहां पोस्टमॉर्टम कर अंतिम संस्कार किया गया।

रेंजर कौशल सिंह सोडा ने बताया कि लेपर्ड के चेहरे पर गहरे नाखूनों के निशान से लगता है कि आसपास के क्षेत्र में और भी लेपर्ड हो सकते हैं, जिनके साथ फाइट के दौरान इसकी मौत हो गई।

उधर उदयपुर में भी लेपर्ड अटैक की घटनाए थमने का नाम नही ले रही, जहां एक तरफ गोगुन्दा में एक्सपर्ट की टीमें आदमखोर लेपर्ड की तलाश कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर अब आस पास के इलाकों से भी लेपर्ड अटैक की घटनाए सामने आने लगी हैं, ऐसी ही एक घटना ज़िले के सकरोड़ा इलाके से उदयपुर - भल्लो का गुडा रोड से सामने आई जहां मंदिर से दर्शन करके लोट रहे एक पति पत्नी एक लेपर्ड ने हमला कर दिया, लेपर्ड अचानक से झाड़ियों से निकल कर आया ओर पीड़ित दम्पति की मोटरसाईकल पर कूदा हालांकी इस घटना में उन्हें ज्यादा चोट नही आई लेपर्ड उनकी मोटरसाईकल के मास्क से टकराया ओर वो नीचे गिर गए, शोर मचाने पर लेपर्ड वहां से भग गया ओर उनकी जान बच गई।

मोटरसाईकल सवार महेन्द्र सिंह ने बताया " रात करीब 9 बजे नवरात्री होने की वजह से में अपनी पत्नी के साथ आशापुरा मां के मंदिर पर दर्शन करने गया था, वहां से लोटतें समय लेपर्ड ने अटैक किया। "

सिंह ने कहा की कुछ दिन पहले भी लेपर्ड को इलाके में देखा गया था जब एक महिला अपने खेत पर काम कर रही थीं ओर लेपर्ड आगया, उसने महिला पर हमला किया लेकिन उसने वहां से भाग कर जैसे तैसे अपनी जान बचाई।