×

CMHO के नेतृत्व में Medical Team ने दिखाई तत्परता, स्थिति अब नियंत्रण में

8 लोगो किया रेफर और 24 लोग CHC कोटड़ा में भर्ती

 

उदयपुर 28 मई 2024 । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले के कोटड़ा क्षेत्र के सावन क्यारा गांव में विषाक्त भोजन खाने एवं  शराब पीने से तीन लोगों की मृत्यु हो गई और 22 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

डॉ बामनिया ने बताया कि कोटड़ा खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शंकर चौहान से सूचना मिलने पर जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल, संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी, CMHO डॉ बामनिया, डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सहित गोगुंदा, झाड़ोल से मेडिकल टीमें प्रभावित क्षेत्र में पहूंची।

बताया जा रहा है कि सावन क्यारा गांव में शादी पूर्व भोजन में करीब 80 स्थानीय लोग और बोर्डीखुर्द गांव के 60 लोगों ने 27 मई को दोपहर में बने मांसाहार भोजन का शाम होने पर शराब के साथ उपभोग किया। कुछ समय पश्चात ही लोगों को उल्टी की शिकायत होने लगी। जिसमें दो पुरुष और एक महिला को उपचार के लिए ले जाते समय रास्ते में ही मृत्यु हो गई।

डॉ बामनिया ने बताया कि सूचना मिलते ही चिकित्सा विभाग द्वारा आसपास के चिकित्सा संस्थानों से और गोगुंदा और झाड़ोल से मेडिकल टीमें बनाकर प्रभावित क्षेत्र में भेज दी गई। टीमों द्वारा घर-घर सर्वे कर पीड़ितों का उपचार किया गया और 22 लोगों को उच्च संस्थानों पर उपचार हेतु भेजा गया।

क्षेत्र में स्थिति पूर्णतया नियन्त्रण में है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा भोजन के सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजे गए हैं। विषाक्तता संबंधित जाँच का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

कोटड़ा क्षेत्र में सभी चिकित्सा संस्थानों को 24 घंटे खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं। क्षेत्र की सभी 108 एम्बुलेंस को अलर्ट मोड़ कर रहने के निर्देश दिए हैं। सीएचसी कोटड़ा पर 10 मेडिकल टीमें लगाई गई है जो हालात सामान्य होने तक कार्य करेगी। एक टीम सावन क्यारा और एक टीम बोर्डीखुर्द में लगाई गई है जो रोगियों का तत्काल उपचार करेंगी और आवश्यक होने पर सीएचसी कोटड़ा रेफर करेंगी।

अब तक 16 रोगी सीएचसी कोटड़ा पर और 8 रोगी उदयपुर जिला अस्पताल के लिए रेफर किये गये है।15 रोगियों के रक्त के सैम्पल लेकर जांच हेतु भेजे गए हैं। अगले तीन दिनों तक टीमें क्षेत्र में कार्य करती रहेगी।

प्रथम दृष्टि में उन्हीं लोगो की उल्टिया शुरू हुई जिन्होंने देशी शराब पी !
भोजन के लिए काम में लिये गये खाद्य पदार्थों के सैम्पल लिए गये है। पुलिस विभाग द्वारा शराब और मांस के सैम्पल जांच के लिए एकत्र कर सीएचसी कोटड़ा पर रखवाऐ गये है।