×

जनजाति छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

कक्षा 6 से 12 में संभावित रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

 

उदयपुर, 23 मई। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय, एकलव्य मॉडल रेजिडेन्शियल स्कूल, मॉडल पब्लिक रेजिडेन्शियल स्कूल, आश्रम व खेल छात्रावास में शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु कक्षा 6 से 12 में संभावित रिक्त स्थानों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये है।
 

टीएडी उपायुक्त पर्वत सिंह चुण्डावत ने बताया कि विभागीय वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन पोर्टल पर 20 जून तक रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। छात्रावास व आवासीय वि़द्यालय आवंटन की प्रथम सूची 27 जून तक जारी कर विद्यार्थियों को सूचित कर दिया जाएगा। प्रथम सूची में चयनित छात्र-छात्राओं के दस्तावेजों का सत्यापन 28 जून से 1 जुलाई के बीच छात्रावास व विद्यालय स्तर पर ही किया जायेगा। रिक्त पद होने की स्थिति में छात्रावास व आवासीय विद्यालयों के बोर्ड पर द्वितीय सूची चस्पा की जायेगी। द्वितीय सूची के दस्तावेजों का सत्यापन 2 जुलाई से 7 जुलाई के मध्य छात्रावास व विद्यालय स्तर पर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ऑनलाईन आवेदन संबंधी विस्तृत विवरण व नवीन दिशा निर्देश विभागीय साईट पर उपलब्ध है। छात्र-छात्राएं अधिकतम पांच विद्यालय व छात्रावास हेतु आवेदन कर सकेंगे। छात्र-छात्राएं अपने निवास स्थान से अधिकतम नजदीक के विद्यालय एवं छात्रावास हेतु आवेदन करने के पात्र होंगे। आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश हेतु प्रवेश-परीक्षा 25 जून को विद्यालय स्तर पर आयोजित कर वरियता अनुसार प्रवेश दिया जायेगा एवं कक्षा 7 से 12 के लिये भी रिक्त स्थान होने की स्थिति में आवश्यकतानुसार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा सकेगी। छात्रावासों में प्रवेश हेतु मेरिट का निर्धारण गत कक्षा के प्राप्तांको के आधार पर किया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर मोबाइल नंबर 8890602449 एवं ई-मेल कॉमडॉटटीएडी एटदीरेट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर समस्या भिजवाई जा सकती है।