×

उदयपुर में अग्निवीर भर्ती रैली 1 जुलाई से

प्रदेश भर से 1 से 10 जुलाई तक साढ़े सात हजार से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल

 

उदयपुर 6 जून 2024। भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा करने का सपना देख रहे युवाओं का सपना जल्द पूरा होने वाला है। उदयपुर में अग्निवीर भर्ती रैली 1 से 10 जुलाई 2024 तक आयोजित होगी। इसमें लिखित परीक्षा उत्तीर्ण प्रदेश भर के साढ़े सात हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। भर्ती रैली को सफल बनाने के लिए जिला कलक्टर के निर्देशन में तैयारी बैठक बुधवार सुबह अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर राजीव द्विवेदी की अध्यक्षता में डीओआईटी सभागार में हुई। इसमें भर्ती रैली के स्थल से लेकर जरूरी व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई।

प्रारंभ में भारतीय सेना से भर्ती रैली के प्रभारी कर्नल इंद्रजीत सिंह ने आगामी 1 जुलाई से उदयपुर में प्रस्तावित अग्निवीर भर्ती रैली तथा उसके लिए अपेक्षित व्यवस्थाओं के संबंध में पीपीटी के माध्यम से जानकारी दी। बैठक में भर्ती रैली के आयोजन स्थल को लेकर चर्चा की गई। इसमें खेलगांव परिसर को सर्वाधिक उपयुक्त मानते हुए वहीं तैयारियां प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। 

कर्नल सिंह ने बताया कि इस रैली में उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ सहित प्रदेश के सभी जिलों से लिखित परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी भाग लेंगे। इसमें प्रतिदिन औसतन 1000-1000 अभ्यर्थी भाग लेंगे। भर्ती प्रक्रिया की शुरूआत दौड़ से होगी। इसमें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए आगे के टेस्ट सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। बैठक में बैठक में सेना के प्रतिनिधि तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।  

अधिकारियों को सौंपे दायित्व

एडीएम सिटी द्विवेदी ने कहा कि इस तरह के आयोजन से युवाओं का भारतीय सेना के प्रति रूझान बढ़ता था। वर्ष 2021 के बाद एक बार फिर उदयपुर को अवसर मिला है। उन्होंने भर्ती रैली को सफल बनाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। आयोजन की तैयारियों के लिए जिला खेल अधिकारी को नोडल ऑफिसर नियुक्त करते हुए आयोजन स्थल खेलगांव में आरएसआरडीसी से समन्वय कर दौड़ के लिए ट्रेक बनाने की जिम्मेदारी सौंपी। युडीए को बेरिकेडिंग, सीसीटीवी कैमरे लगाना, टेबल-चेयर, शामियाने, लाईटस् सहित अन्य व्यवस्थाओं, शिक्षा विभाग को अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच के लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाने एवं अपेक्षित लेपटॉप व्यवस्था, डीओआईटी को इंटरनेट कनेक्टिविटी, ई-मित्र सेवाएं मय फोटोकॉपी व्यवस्था, नगर निगम को पेयजल, कूलर्स तथा चल शौचालय की व्यवस्था करने, अजमेर डिस्कॉम को खेलगांव क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, चिकित्सा विभाग को आयोजन स्थल पर अपेक्षित चिकित्सा टीम मय एम्बुलेंस की व्यवस्था कराने, जिला परिवहन अधिकारी व रोडवेज को अभ्यर्थियों के आवागमन के लिए पर्याप्त वाहन व्यवस्था करने, फायर ऑफिसर को आयोजन स्थल पर अग्निशमन वाहन मय स्टाफ तैनात रखने सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को दायित्व सौंपे।