×

साईबर ठगों द्वारा ठगे गये 4,15,000 रूपये रिकवर करवा पीडितों को दिलवाये

सवीना थाना पुलिस की कार्यवाही

 

उदयपुर के सविना थाना पुलिस ने साईबर अपराधों पर रोकथाम तथा ऑनलाईन ठगी के विरूद्ध कार्यवाही हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत साईबर संबंधी अपराधों में ठगे गये 4,15,000 रूपये रिकवर करवाये।  

तीन माह में सवीना थाने पर प्राप्त ऑनलाईन ठगी की रिपोर्ट पर कार्यवाही करते हुये टीम द्वारा सम्बंधित कम्पनियों/बैंकों से तत्काल पत्राचार कर तथा नोडल अधिकारियों से व्यक्तिशः सम्पर्क कर ठगों के खाते फ्रीज करवाये तथा तत्पश्चात आवश्यक कार्यवाही करते हुए पीडित व्यक्तियों के पैसे रिकवर
करवाये।

इस कार्यवाही कों एसपी उदयपुर विकास शर्मा क्व निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) चन्द्रशील ठाकुर और पुलिस उप अधीक्षक शिप्रा राजावत के सुपरविजन में यागेन्द्र व्यास थानाधिकारी सवीना और टीम द्वारा निम्न मामलों में राशि रिकवर करवाई

  • 01. रतन लाल जाट निवासी वर्मा कॉलोनी ने गूगल से आरएमजीबी बैंक में ऑनलाइन किस्त भरने के लिए गूगल से नंबर सर्च किए और उस नंबर को सही
  • समझकर डिटेल दी तो प्रार्थी के एकाउंट से 64,000 रुपए की राशि किसी ने निकाल ली जिस पर संपूर्ण राशि रिफंड कराई गई।
  • 02. अंजलि निवासी सेक्टर 14 के पास इंस्टाग्राम पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा प्रार्थीया के परिचित की इंस्टाग्राम आईडी हैक करके रूपए की मांग की जिस पर प्रार्थीया ने 40,000 की राशि फ्रॉड करने वाले के अकाउंट में डाल दी जिस पर संपूर्ण राशि रिफंड कराई गई।
  • 03.  महेश कुमार निवासी सवीना सेक्टर 09 ने अपनी ईएमआई ऑनलाइन भरने के लिए गूगल से नंबर सर्च किए तो एक व्यक्ति का कॉल आया जिसको बैंक डिटेल देने पर प्रार्थी के अकाउंट से 32000 की राशि निकाली गई जिस पर संपूर्ण राशि रिफंड कराई गई।
  • 04. प्रार्थी  अनिल कुमार निवासी सेक्टर 11 के पास इंस्टाग्राम चलाते वक्त ऐड आया कि आप कुछ राशि जमा करवाओगे तो आपको डबल राशि मिलेगी जिस पर प्रार्थी ने 1,84,000 रुपए डाल दिए जिस पर संपूर्ण राशि रिकवर की गई।
  • 05.  सोनू मोहम्मद शेख निवासी एकलिंगपुरा के पास लोन एप से लोन लेने को लेकर लिंक आया जिस पर प्रार्थी ने लोन एप डाउनलोड किया और अपनी बैंक डिटेल उस ऐप में डाल दी जिससे प्रार्थी के साथ 95000 रुपए की ठगी हो गई जिस पर संपूर्ण राशि रिफंड कराई गई।

पूर्व मे भी टीम द्वारा साईबर ठगों द्वारा ठगे गये विभिन्न मामलों में गत 20 माह के समय में करीब 50 लाख से अधिक की राशि रिकवर करवाई जा चुकी है।

इसके अलावा करीब 345 फैंक फेसबुक अकाउंट व 201 फैंक इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट करवाया गया व करीब 105 हैक किये गये फेसबुक व इंस्टाग्राम अकांउट को रिकवर किया गया।