×

अमराई घाट के दुसरे टेंडर को भी नहीं मिला आवेदनकर्ता  

पहले भी एक टेंडर हो चूका है निरस्त  

 

उदयपुर 29 मार्च । देवस्थान विभाग द्वारा अमराई घाट के लिए निकाले गए दूसरे टेंडर की मियाद मंगलवार को पूरी हो गई, परंतु एक भी आवेदन नहीं आया। इससे पहले विभाग ने 17 फरवरी को भी टेंडर निकाला था, उसमे भी कोई नहीं आया था। विभागीय सूत्र के मुताबिक इसका कारण टेंडर की बड़ी हुई राशि को मान रहे हैं। विभाग ने पिछले साल ही 54.15 लाख में ठेका दिया था, लेकिन अब इसे 5.85 लाख रुपए बढ़ाकर 60 लाख कर दिया है। 

देवस्थान विभाग के आयुक्त जतिन गांधी का कहना है किदो टेंडर निकालने के बावजूद भी आवेदक नहीं आने का मामला कमेटी के सामने रखा जाएगा। इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। आपको बता दें कि अभी जिस कंपनी के पास अमराई घाट का पिछले साल का पहले टेंडर का ठेका वो 31 मार्च को खत्म हो रहा है। इसके बाद नियमानुसार ठेका कंपनी यहां संचालन नहीं कर सकती। वहीं, अब तक नया टेंडर भी नहीं हुआ है। ऐसे में विभाग इस ठेके को आगे बढ़ा सकता है।

टिकट 10 से बढ़ाकर 20 रुपए किया

विभाग ने अमराई घाट टेंडर की प्रक्रिया में इस बार कई बदलाव भी किए हैं। घाट पर प्रवेश शुल्क 10 रूपए  से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया है। विदेशी मेहमानों को 50 रूपए की जगह अब 100 रुपए देने होंगे। हालांकि मोबाइल ले जाने के लिए अलग से वसूला जा रहा 200 रुपए का शुल्क अब खत्म कर दिया गया है। वहीँ अभिभावक के साथ आने वाले 10 साल के बच्चे की एंट्री फ्री रहेगी।

प्री-वेडिंग शूट के लिए बनाया जाने वाला विडियो के लिए  4000 रूपए  का शुल्क घटाकर 3000 रु. कर दिया गया  है। शूट के लिए अधिकतम 10 लोग अनुमत होंगे। फोटो कैमरा के लिए 200 रु. शुल्क देना होगा।

दूसरे टेंडर में राजस्थानी वेशभूषा में फोटोग्राफी की सुविधा दी

पहले टेंडर में कोई आवेदन नहीं आने पर विभाग ने 15 मार्च को दूसरी बार टेंडर निकाला था। इसमें ठेकेदार को अमराई घाट पर आने वाले पर्यटकों के लिए सहेलियों की बाड़ी की तरह राजस्थानी वेशभूषा में फोटोग्राफी कराने की सुविधा भी दी थी, लेकिन इसका फायदा नहीं मिला। वहीं, क्षेत्र के लोगों और कांग्रेस के पदाधिकारियों ने अमराई घाट का टेंडर निरस्त करने और क्षेत्र के लोगों के लिए निशुल्क प्रवेश देने के लिए ज्ञापन भी दे रखा है।