×

अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत शक्ति दिवस का हुआ आयोजन

अनीमिया संबंधी जागरूकता, स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबीन की जांच कर आयरन टेबलेट्स का वितरण किया गया

 

अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम अन्तर्गत बच्चों, किशोर-किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में अनीमिया की दर को कम करने के लिए मंगलवार को शक्ति दिवस का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शंकर एच बामनिया ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुवाना पर निरीक्षण कर बताया कि जिले के आंगनवाडी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, हेल्थ वैलनेस सेंटर, राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में आयोजित किया गया। सभी महिलाओं की हीमोग्लोबिन की जांच कर आयरन की दवा दी गई। साथ ही पौष्टिक आहार,फल और हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने के बारे में बताया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अति.मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी परिवार कल्याण डाॅ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि शक्ति दिवस पर अनीमिया स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबीन की जांच व अनीमिया का उपचार, आयरन टेबलेट्स का वितरण, अनीमिया संबंधी जागरूकता एवं व्यवहार परिवर्तन हेतु गतिविधियों का आयोजन चिकित्सा संस्थानों व समस्त आंगनवाडी केन्द्रों पर किया गया। चिकित्सा अधिकारियों द्वारा शक्ति दिवस अन्तर्गत आयोजित गतिविधियों की प्रभावी माॅनिटरिंग की गई।