×

असामाजिक तत्वों ने एक बार फिर की प्रतिमा से तोड़-फोड़

हनुमान मंदिर में मूर्ति को किया खंडित
 

 

दो दिनों में हुई दूसरी घटना

राजसमंद। उदयपुर के गोगुन्दा में हुई घटना के बाद अब संभाग के राजसमंद जिले में हनुमान जी की प्रतिमा खंडित करने का एक मामला सामने आया है। घटना राजसमन्द ज़िले के कांकरोली थाना क्षेत्र के कोयड़ गांव में हुई जहाँ किसी असामाजिक तत्व ने हनुमान मंदिर में प्रतिमा को खंडित कर दिया।

इसकी सूचना मिलते ही थाना पुलिस और स्थानीय लोगों के साथ ही हिंदूवादी संगठनों के लोग मौके पर पहुंचे। पुलिस फिलहाल मूर्ति तोड़ने वाले की तलाश कर रही है। समाजसेवी चंचल नंदवाना ने बताया कि उदयपुर भीलवाड़ा हाईवे पर स्थित कोयड़ गांव में एक चबूतरा बना हुआ है जिसपर हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित की गई है, यहाँ पर सुबह महिलाओं ने मूर्ति को सही सलामत देखा था। महिलाएं मंदिर के थोड़ी दूर स्थित अपने खेतों पर पशुओं की दुआरी करने गई थी। इसी दौरान उन्होंने चबूतरे में तोड़फोड़ की आवाज सुनी । जब महिलाएं मौके पर पहुंची तो देखा की मूर्ति खंड़ित थी और जमीन पर गिरी हुई थी। मौके पर महिलाओं ने धोती पहने और शॉल लपेटे एक व्यक्ति को दूर से देखा था। महिलाओं ने इसकी सूचना गांव में जाकर दी।

ग्रामीणों ने कांकरोली थाना पुलिस को सूचित किया। जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों से घटना की जानकारी ली। फिलहाल पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करने के साथ ही मंदिर में फिर से विधि विधान से नई मूर्ति प्रतिष्ठा करवाने की कोशिश कर रही है। प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की सूचना पर स्थानीय ग्रामीणों के साथ ही हिंदूवादी संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और आरोपी को गिरफ्तार करने की मांग की।

राजसमन्द एसपी सुधीर जोशी ने कहा की यह प्रतिमा एक चबूतरे पर स्थापित थी, ज्यादातर इस जगह पर लोगों का आना जाना नहीं रहता, पुलिस द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जाँच शुरू करदी गई है, जल्द ही आरोपियों की पहचान कर उनकी गिरफ़्तारी कर ली जाएगी। 

गौरतलब है की ये पिछले 2 दिनों में भगवान् की प्रतिमा खंडित करने का दूसरा मामला है, इस से पहले एसी ही एक घटना उदयपुर के गोगुन्दा इलाके से सामने आई थी जहाँ भगवान् परशुराम जी की प्रतिमा को अज्ञात बदमाशों द्वारा खंडित किया गया था। 

इस घटना को लेकर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता वसुधरा राजे ने भी ट्वीट कर इस घटना की निंदा की थी और मुख्यमंत्री द्वारा आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की थी। इसके अलावा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने भी ट्वीट करके घटना को शर्मनाक बताया और  कानून व्यवस्था को लरचर बताते हुए मुख्यमंत्री से आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग की।