×

भारत में Zydus cadila कोविड वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी, खासियत 12 से अधिक उम्र वालों लगेगी, नीडल फ्री वैक्सीन 

जायडस कैडिला वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए पुरी तरह सुरक्षित

 

देश में मंजूरी पाने वाला दुनिया का पहला डीएनए वैक्सीन

कोरोना महामारी को हराना है तो वैक्सीनेशन को बढ़ाना होगा। तभी हम कोरोना वायरस को खत्म कर सकते है। भारत के लिए वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है। आज केंद्र सरकार ने स्वदेशी कंपनी फार्मा कंपनी जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन ZyCoV-D के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। ड्रंग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया की एक्सपर्ट कमेटी ने ZyCoV-D को इंमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है।  जायडस कैडिला वैक्सीन की खासियत यह है कि यह वैक्सीन 3 डोज वाली है। और इसके साथ ही ZyCoV-D नीडल फ्री वैक्सीन है।

आपको बता दे कि गुजरात के अहमदाबाद स्थिति जेनेरिक दवा कंपनी कैडिला हेल्थ केयर लिमिटेड ने ZyCoV-D के बीते 1 जुलाई को अपने वैक्सीन की इंमरजेसी यूज की अनुमति के लिए आवेदन किया था। कंपनी ने आवेदन 28 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए आखिरी स्टेज के ट्रायल के आधार पर किया गया था। ट्रायल के दौरान वैक्सीन का एफिकेसी रेट 66.6 प्रतिशत है। ट्रायल के बाद यह भी दावा किया गया था कि वैक्सीन 12 से 18 आयु वर्ग के लिए पुरी तरह सुरक्षित है। हालांकि जानकारी के अनुसार अभी तक ZyCoV-D के ट्रायल डेटा का पीयर रिव्यू नहीं किया गया है।

वहीं जायडस कैडिला वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद यह पांचवी वैक्सीन है। इससे पहले कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सिन, रूस की स्पुतनिक-वी और यूएस-निर्मित मॉर्डर्ना शामिल है। बता दे कि भारत में जायडस कैडिला ZyCoV-D वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति मिलने के साथ ही यह किसी भी देश में मंजूरी पाने वाला दुनिया का पहला डीएनए वैक्सीन बन गया है।