×

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ब्रांच में लगी आग 

बैंक के पास खुद का कोई फायर सेफ्टी सिस्टम ही नही

 

उदयपुर 11 मार्च 2023 । शनिवार  दोपहर शहर  के हिरण मंगरी सेक्टर 13 इलाके में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) की शाखा में अचानक से आग लग गई जिस से अफरातफरी का माहौल हो गया। 

शनिवार को बैंक अवकाश होने के कारण बैंक बंद था, लेकिन जब आसपास के दुकानदारों और बैंक के ठीक ऊपर मौजूद होटल के कर्मचारियों ने बैंक से धुंआ बाहर आते हुए देखा तो उन्हें आग लगने की शंका हुई और उन्होंने बैंक प्रबंधन को इसकी जानकारी दी। साथ ही मौके पर मौजूद लोगों ने फायर ब्रिगेड विभाग को भी घटना की जानकारी दी जिस पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मोके पर पहुंची और आग बुझाना शुरू किया गया।  

फायर फाइटर ने बताया की उनके दिन में करीब 3.30 बजे के आसपास फ़ोन आया था जिस पर विभाग की तरफ से 2 फायर टेंडर्स (फायर ब्रिगेड की गाड़ियां) मोके पर पहुँच गई, आग बुझाने के प्रयास शुरू किये गए लेकिन आग पर पूरी तरह पर काबू पाने में करीब 1 घंटे से भी ज्यादा का समय लगा। 

उन्होंने बताया की बैंक में एक भी वेंटिलेशन नहीं होने से आग पर काबू पाने में बड़ी परेशानी का समाना करना पड़ा। जैसे तैसे आग पर तो काबू पा लिया गया लेकिन वेंटिलेशन नहीं होने के कारण बैंक में काफी लम्बे समय तक धुआँ भरा रहा। 

उन्होंने बताया की आग से कोई जान हानि नहीं हुई लेकिन बैंक में रखे कुछ रिकार्ड्स और एक एयर कंडीशनर जल गए लेकिन बड़ा हादसा होने से टल गया।  

लेकिन इस दौरान कुछ चौकाने वाली बातें भी सामने आई, पहली तो ये की जिस परिसर में बैंक संचालित किया जा रहा है उनके पास आग से निपटने के लिए कोई उपकरण मौजूद नहीं थे, साथ ही जानकारी में ये आया की जिस बिल्डिंग में बैंक संचालित किया जा रहा है वो कमर्शियल यूज़ के लिए स्वीकृत ही नहीं है। 

हालाँकि कमर्शियल यूज़ के लिए स्वीकृति वाली बात से बैंक के प्रबंधक ने साफ़ इंकार किया, उन्होंने कहा की बिना स्वीकृति के कोई भी बैंक किसी परिसर में संचालित नहीं होता। उन्होंने घटना के बारे में बात करते हुए कहा की शनिवार को बैंक का अवकाश था, दिन में करीब 3.30 बजे फ़ोन पर आग लगने की जानकारी मिली जिसके बाद बैंक का समस्त स्टाफ मौके पर पहुँच  गया। पर इन सभी गहमा-गहमियों के बीच में अभी तक आग के कारणों का कोई पता नहीं लग पाया।