×

Banswara-1 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News- मतगणना दिवस पर आतिशबाजी, विजयी जुलूस एवं समारोह पर रहेगी पाबंदी
दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 के अन्तर्गत धारा 144 लागू

बांसवाड़ा 01 जून। लोकसभा आम चुनाव एवं बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के तहत 4 जून-2024 को स्थानीय गोविन्द गुरू राजकीय महाविद्यालय-बांसवाड़ा में मतगणना दिवस पर दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 के अन्तर्गत धारा 144 लागू रहेगी।

कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट डॉ. इन्द्रजीत यादव ने गत 24 अप्रेल-2024 द्वारा दण्ड प्रक्रिया सेहिता,1973 की धारा 144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा की निरन्तरता में आदेश जारी किए हैं।

जारी आदेश के अनुसार मतगणना दिवस पर जिले में किसी व्यक्ति, राजनैतिक दल, संस्था, संघ इत्यादि द्वारा मतगगणना दिवस 04 जून-2024 मतगणना के दौरान मतगणना के पश्चात किसी प्रकार की आतिशबाजी नहीं की जा सकेगी वहीं मतगणना के दौरान व मतगणना के पश्चात किसी प्रकार का विजय जुलूस निालना व समारोेेह आयोजित करना अनुमत नहीं होगा। आदेशानुसार उक्त निर्देशों की अवहेलना या उल्लंघन किए जाने पर विधि सम्मत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। शेष निर्देश पूर्ववत लागू रहेंगे।

News-संभागीय आयुक्त ने किया पीएचसी का औचक निरीक्षण

बांसवाड़ा 01 जून। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन ने शनिवार 01 जून 2024 को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खांदु कॉलोनी का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ हरीश चन्द्र कटारा से जानकारी ली, जिस पर चिकित्सा अधिकारी द्वारा चिकित्सा संस्थान को पट्टा आवंटन, चिकित्सा संस्थान हेतु दिनांक 9,18 तथा 27 प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत संस्थान में गायनिक चिकित्सक की मांग की गई जिस पर आयुक्त ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर गायनिक चिकित्सक तथा चिकित्सा संस्थान हेतु एक्स-रे टेक्निशियन तथा लैब टेक्निशियन उपलब्ध करवाने हेतु आदेशित किया। आयुक्त ने संस्थान में कार्यरत प्रसाविकाओं से चिकित्सा संस्थान में आने वाली गर्भवती महिलाओं को उपलब्ध करवाई जाने वाली सेवाओं तथा शिशु स्वास्थ्य के संबध में भी जानकारी ली। मौक पर आयुक्त द्वारा की ब्लड प्रेशर की भी जांच की गई ।

मौक पर निरीक्षण चिकित्सा संस्थान भवन के समीप जर्जर भवन की स्थिति को देखते हुए नगर परिषद आयुक्त को आदेशित किया गया कि उक्त भवन को धवस्त कर नवीन भवन निर्माण तथा चिकित्सा संस्थान की चार दिवारी निर्माण हेतु आदेशित किया। निरीक्षण के समय नगर परिषद आयुक्त, अधिशासी अभियंता नगर परिषद, लेखा सहायक आदित्य पंवार, नर्सिग अधिक्षक दीपिका दोशी, प्रसाविका निराली जोशी, लीला भट्ट, अनिता बारोठ, भाग्यश्री ठाकुर उपस्थित थे।

News-संभागीय आयुक्त ने किया शहर का सघन दौरा
शहर की ज्वलंत समस्याओं का समाधान कर राहत पहुंचाई
 

बांसवाड़ा 01 जून। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज शनिवार को शहर के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने शहर की ज्वलंत समस्याओं का समाधान की आमजन को राहत पहुंचाई।

संभागीय आयुक्त ने शहर की चार दिवारी के भीतर मोहल्लों में जाकर पेयजल सप्लाई सुविधा को देखा और मोहल्लेवासियों से रूबरू होकर उनसे पानी की आपूर्ति की जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने घंटाघर और मोचीवाड़ा में नल योजना को देखा और पानी की शुद्धता की जांच करवाई तथा संबंधित अधिकारियों से कहा कि पानी सप्लाई के दौरान शुद्धता का ध्यान रखें।

29 वर्षों की समस्या चंद मिनटों में करवाई

संभागीय आयुक्त ने श्रीराम कॉलोनी के वार्ड नंबर 29 में कई वर्षों की समस्या का कार्य पूर्ण करवाते हुए समाधान करवाया।

News-संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर ने तलवाड़ा में द्वारकाधीश गौशाला का निरीक्षण किया

बांसवाड़ा 01 जून। संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के. पवन एवं जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव ने शनिवार को तलवाड़ा स्थित द्वारकाधीश गौशाला का जायजा लिया और वहां भीषण गर्मी के मध्यनजर रखते हुए पानी-छाया, चारा आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त गौरव बजाड ने भी गौशाला का औचक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को देखा। 

News-वार्डों में साफ-सफाई एवं पेयजल व्यवस्था की पहल
वार्डवार कलस्टर एवं प्रभारी अधिकारी नियुक्त

बांसवाड़ा 01 जून। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन के निर्देशानुसार नगरीय क्षेत्र के वार्डों की साफ-सफाई एवं सुचाय पेयजल व्यवस्था की देखरेख एवं निरीक्षण हेतु वार्डवार कलस्टर अधिकारी एवं प्रभारी नियुक्त किये गए हैं। उक्त अभियान के नोडल अधिकारी अधीक्षण अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग-बांसवड़ा एवं आयुक्त नगर परिषद् रहेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर अभिषेक गोयल द्वारा जारी आदेश के मुताबिक वार्ड 1 से 15 के लिए स्वयं अतिरिक्त जिला कलक्टर कलस्टर अधिकारी रहेंगे वहीं वार्ड 16 से 30 के लिए गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, वार्ड 31 से 45 के लिए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् तथा वार्ड 46 से 60 के लिए उपखंड अधिकारी बांसवाड़ा को कलस्टर अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है।

इसी प्रकार वार्ड 1 से 2 के लिए जिला परिषद के पीईओ रामकरण, वार्ड 3 से 4 के लिए पशुपालन विभाग के एलएसए निलेश पटेल, वार्ड 5 से 6 के लिए जिला परिषद् के पीईओ कैलाश छीपा, वार्ड 7 से 8 के लिए पंचायत समिति बांसवाड़ा के पीईओ नरेन्द्र तेली, वार्ड 9 से 10 के लिए पं.सं. बांसवाड़ा के पीईओ हंसराज, वार्ड 11-12 के लिए तहसील बांसवाड़ा के गिरदावर महेश अहारी, वार्ड 13-14 के लिए तहसील बांसवाड़ा के पटवारी जगदीश चारण, वार्ड 15-16 के लिए जलग्रहण विभाग के जेईएन भगवती लाल जाट, वार्ड 17-18 के लिए जेईएन देवेन्द्र रैगर, वार्ड 19-20 के लिए जेईएन मुकेल मीणा, वार्ड 21-22 के लिए जेईएन निर्मल कुमार, वार्ड 23-24 के लिए जेईएन संजय कुमार मेघवाल, वार्ड 25-26 के लिए जेईएन विक्रम सिंह परमार, वार्ड 27-28 के लिए पशुपालन विभाग के एलएसए प्रभुलाल कटारा, वार्ड 29-30 के लिए इसी विभाग के एलएसए भैरूलाल कटारा, वार्ड 31-32 के लिए जलग्रहण विभाग के जेईएन यश ताबियार, वार्ड 33-34 के लिए जेईएन हितेश वैषणव, वार्ड 35-36 के लिए माही परियोजना के जेईएन रौनक कलाल, वार्ड 37-38 के लिए जेईएन सुनील परमार, वार्ड 39-40 के लिए जेईएन चिराग डामोर, वार्ड 41-42 के लिए कृषि विभाग के कृषि पर्यवेक्षक हरीश मईड़ा, वार्ड 43-44 के लिए परमेश मईड़ा, वार्ड 45-46 के लिए बहादुर डोडियार, वार्ड 47-48 के लिए कृषि पर्यवेक्षक अर्जुन डामोर,वार्ड 49-50 के लिए धीरेन्द्र पाटीदार, वार्ड 51-52 के लिए विद्युत विभाग के एएओ योगेश खज्जा, वार्ड 53-54 के लिए एएओ तरूण रंजन जैन, वार्ड 55-56 के लिए एएओ नवीन व्यास, वार्ड 57-58 के लिए सा.नि.वि. के जेईएन रामलाल तथा वार्ड 59-60 के लिए जेईएन सुबोध भाबोर को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

आदेश के अनुसार कलस्टर अधिकारी एवं वार्ड प्रभारी प्रतिदिन प्रातः 6 से 8 बजे के मध्य आवंटित वार्डों का भ्रमण, निरीक्षण कर प्रतिदिन की रिपोर्ट से नोडल अधिकारी को अवगत कराएंगे। नोडल अधिकारी द्वारा संबंधितों से रिपोर्ट प्राप्त कर रिपोर्ट के आधार पर पाई गई कमियों में आवश्यक सुधार कर प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।आदेश में नगर परिषद् के सफाई कर्मचारियों को कार्यस्थल अनुसार सूचीबद्ध किया गया है।