×

बांसवाड़ा-3 फरवरी की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

News-शहर के प्रमुख चौराहों पर श्रमदान एवं साफ-सफाई अभियान चलाया

बांसवाड़ा, 20 फरवरी। संभागीय आयुक्त, बांसवाड़ा से प्राप्त निर्देशानुसार शनिवार को प्रातः 8.00 बजे शहर के प्रमुख चोराहों पर श्रमदान एवं साफ-सफाई अभियान चलाया गया।

अभियान के तहत संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों, सफाई कर्मियों ने विवेकानंद चौराहे से मोहन कॉलोनी सड़क पर श्रमदान किया तथा सड़कों पर पड़े कचरे को साफ करवाया।

इसी प्रकार जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव निर्देशन में शहर के पुराना बस स्टैंड चौराहे, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिजीत सिंह के निर्देशन में प्रताप सर्किल, अतिरिक्त कलक्टर के निर्देशन मे पोस्ट ऑफिस चौराहे, कुलसचिव गोविन्द गुरू जनजाति विश्वविद्यालय के निर्देशन में गांधीमूर्ति चौराहे तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् के निर्देशन में अम्बेडकर सर्किल चौराहों पर सफाई अभियान चलाया गया।

News-नई शिक्षा नीति 2020 में पीएमश्री विद्यालय रोल मॉडल बनेगा

बांसवाड़ा, 3 फरवरी। पीएम श्री राउमावि लिमथान में कौशल विकास बाल मेला, वार्षिकोत्सव एवं पूर्व छात्र सम्मेलन व कक्षा 12 वी के विद्यार्थियों का विदाई समारोह शनिवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थाप्रधान मुकेश चन्द्र ठाकुर, मुख्य अतिथि श्रीमती रेखा रोत व हितेशचन्द्र स्वर्णकार तथा विशिष्ट आतिथ्य श्रीमती सुगना निनामा, लक्ष्मण लाल निनामा, भगवती शंकर चौबीसा, कालू भाई निनामा, शैलेन्द्र प्रभात शर्मा तथा नाथूलाल वडेरा ने की।

कार्यक्रम में कौशल विकास में टेलरिंग कार्य विशेषज्ञ सजनी मईडा, मोबाइल रिपेयरिंग विशेषज्ञ सचिन बुनकर, मिट्टी शिल्पकार कन्हैयालाल प्रजापत, मेहंदी में मनीषा व दोपहिया मेकेनिक में मोहनलाल ने अपनी कुशलता विद्यार्थियों के साथ साझा की तथा इन क्षेत्रो में रोजकार के अवसरों के बारे में विद्यार्थीयों को अवगत कराया विद्यालय के संस्थाप्रधान मुकेश ठाकोर द्वारा विद्यार्थियों को उद्बोधित किया और विद्यालय के पीएम श्री योजनान्तार्गत विभिन्न गतिविधियों की जानकारी साझा की। इस योजना में विद्यार्थीयों के समस्त प्रकार का कौशल विकास हो तथा यह विद्यालय एनईपी 2020 का रोल मॉडल रहेगा। समय की आवश्यकता के अनुसार वर्तमान समय में बच्चो की किस प्रकार की शिक्षा दी जाए कि वह आने वाली सदी में आगे बढे , 21वीं सदी में बालक अपने पैरो पर खड़ा रहे व आत्मनिर्भर बने, बालक में निपुणता का विकास पीएम श्री योजना का मुख्य लक्ष्य है। रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा कैंप चलाकर आत्म रक्षा के गुर सीखकर बालिकाएं अपनी रक्षा खुद कर सकें। 

समाजसेवी लक्ष्मण भाई द्वारा विद्यालय के बालक बालिकाओं को सरकार की योजनाओं व पीएमश्री विद्यालय की गतिविधियों का लाभ लेने हेतु विद्यार्थियों को प्रेरित किया। एसडीएमसी सदस्य शैलेन्द्र प्रभात शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने के नुस्खे बताये व विद्यार्थियों को कहा कि 10वीं से ही लक्ष्य निर्धारण करे।

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती रेखा रोत ने उद्बोधन भाषण में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। अभिभावकों में जिन माताओं ने कार्यक्रम में उपस्थिति दी उनको प्रशंसित किया। अपने भाषण में बताया कि माताएं ही बालिका शिक्षा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। एसीबीईओ हितेश चन्द्र स्वर्णकार ने विभिन्न प्रसंगों के माध्यम से कहा कि विद्यार्थियों में विद्यालय के प्रति जिम्मेदारी का भाव होना चाहिए। विद्यार्थियों के वर्ष पर्यंत विभिन्न गतिविधियों तथा परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थीयों को पुरुस्कृत किया गया। आभार प्रदर्शन श्रीमती सारिका वन्गानी व कार्यक्रम का संचालन प्रमोद कुमार आचार्य ने किया।