×

बांसवाड़ा-4 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

News-विद्युत संबंधी समस्याओं का किया समाधान

अधीक्षण अभियंता (पवस) अविविनिलि बांसवाड़ा कार्यालय में बुधवार को जनसुनवाई आयोजित की गई, जिसमें 10 उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं यथा पोल हटाने, नाम परिवर्तन करने एवं नया कनेक्शन से संबंधित शिकायतों का मौके पर समाधान किया गया।

अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस प्रकार वृत स्तर पर सेटलमेंट कमेटी की मिटिंग में 59 प्रकरण प्राप्त हुए जो कि ऑडिट एवं सतर्कता जांच से संबंधित थे, जिनका उपभोक्ताओं की संतुष्टि के अनुसार समाधान किया गया।

Newsसंभागीय आयुक्त ने नगर परिषद् कार्यालय का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने बुधवार सायं नगर परिषद् कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में बैठक ली जिसमें नगर परिषद् सभापति, आयुक्त, सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता, स्वच्छता निरीक्षक, अग्निशमन अधिकारी, यातायात पुलिस प्रभारी उपस्थित थे।

बैठक में संभागीय आयुक्त ने शहर के मुख्य मार्गों पर हो रहे स्थाई/अस्थाई अतिक्रमण को चिन्हित कर अतिक्रमण हटवाये जाने हेतु दल को आवश्यक निर्देश दिये। शहर के अंदरूनी क्षेत्र में आम सड़क पर हो रहे स्थाई/अस्थाई अतिक्रमण को स्वयं के स्तर पर 3 दिवस में हटवाये जाने हेतु पाबंद करने और नहीं हआने पर नगर परिषद् द्वारा अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया। वहीं जहां अतिक्रमण हटवाये गये हैं उस स्थान पर पुनः अतिक्रमण न हो हेतु आवश्यक कार्रवाई करने, उदयपुर-डूंगरपुर लिंक रोड पर अवैध रूप से खड़े जेसीबी, ट्रक इत्यादि को हटवाने के निर्देश दिये।

संभागीय आयुक्त ने समस्त अधिकारी, कर्मचारियों को कार्यालय समय में प्रातः 9.30 बजे नियमित रूप से कार्यालय में उपस्थित रहने हेतु पाबंद करने, कार्यालय समय सायं 6.00 बजे तक सभी कर्मचारी की उपस्थिति सुनिश्चित करने, शहर के मुख्य मार्गों पर जहां-जहां सड़क क्षतिग्रस्त हो रही हे इस पर डामर अथवा सी.सी. सड़क कर मरम्मत करवाने, मुख्य मार्गों पर पुराने दिशा सूचक को हटवाया जाकर नये दिशा सूचक लगावाचे जाने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने नगर परिषद् क्षेत्र में आम सड़क पर गलत तरीके से लगे सरकारी, प्राईवेट होर्डिंग बोर्ड को हटवाने, नगर परिषद् क्षेत्र पर एन्ट्री बोर्ड लगवाने एवं जहां लगे हुए उन्हें सही करवाने, शहर में सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने हेतु स्वच्छता निरीक्षकों एवं जमादारों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

इसके अलावा शहर में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये जाने हेतु यातायात पुलिस एवं नगर परिषद् के दल द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई कर आम सड़क पर अव्यवस्थित रूप से खड़े वाहनों को हटवाने की कार्रवाई तत्काल आरंभ करवाने के निर्देश दिये।

डायलाब पर निर्माणाधीन टाउन हॉल का भी निरीक्षण किया

संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने डायलाब रोड पर निर्माणाधीन टाउन हॉल का भी निरीक्षण किया तथा आयुक्त एवं सहायक अभियंता नगर परिषद् को निर्धारित समयावधि में टाउन हॉल का निर्माण पूर्ण करने हेतु संवेदक को पाबंद करने के निर्देश दिये।

News-जिला कलक्टर ने इन्दिरा रसोई व आश्रय स्थल का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा ने बुधवार सायं शहर के पुराने बस स्टैंड स्थित इन्दिरा रसोईघर का औचक निरीक्षण किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा लेकर संबंधितों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये। रसोईघर का निरीक्षण करने के बाद जिला कलक्टर ने शहर में स्थित आश्रय स्थल का भी औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा तथा सर्दी को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

News-20 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान करने का अनुमोदन

जिला स्थापना समिति की बैठक बुधवार को जिला प्रमुख श्रीमती रेशम मालवीया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती-2022 अन्तर्गत अनुसूचित क्षेत्र में राज्य से बाहर के राज्यों से प्रशैक्षिक योग्यता अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन होकर निदेशालय से सूची प्राप्त होने एवं निद्रेशालय प्रारंभिक शिक्षा बीकानेर द्वारा 16 दिसंबर-2023 को किये गये जिला आवंटन सहित कुल 20 अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान करने का अनुमोदन किया।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ.वृद्धिचंद गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा शम्मे फरोजा बतुल, कोषाधिकारी भगुताराम मीणा उपस्थित रहे।

News-मतदान दिवस 10 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित

उपशासन सचिव, सामान्य प्रशासन (गु्रप-2) विभाग राजस्थान जयपुर के आदेश के अनुसार पंचायती राज संस्थाओं में पंचायत समिति सदस्यों, सरपंच व पंच एवं उपसरपंच के रिक्त पदों पर उप चुनाव माह जनवरी-2024 में करवाये जा रहे हैं। 

इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाशचंद्र शर्मा ने आदेश जारी कर उक्त पंचायतीराज संस्थाओं में मतदान तिथि 10 जनवरी-2024 को पंचायत समिति सदस्यों, सरपंच व पंच एवं उपसरपंच के लिए जिन क्षेत्रों में मतदान होना है, उन क्षेत्रों में स्थित सरकारी एवं अर्द्धसरकारी कार्यालयों में मतदान दिवस 10 जनवरी-2024 बुधवार को तथा पुर्मतदान होने की स्थिति में उस मतदान क्षेत्र/क्षेत्रों में पुनर्मतदान की तिथि को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

News-10 शिविरों में 11929 ग्रामीणों ने लिया भाग

जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सोमवार को जिले की 18 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति गढ़ी क्षेत्र की भगोरा व बेड़वा, बांसवाड़ा की कडेलिया, कुण्डला खुर्द ़, पंचायत समिति आनंदपुरी की कानेला व बोरवानिया पंचायत समिति कुशलगढ़ क्षेत्र की चरकनी व सारण तथा पंचायत समिति घाटोल की छोटी पडाल व कंडाव में शिविर आयोजित किये गये। 

उन्होंने बताया कि गढ़ी पंचायत पंचायत समिति की भगोरा ग्राम पंचायत के शिविर में 1351 व बेडवा 1180, बांसवाड़ा की कडेलिया में 1160 व कुंडला खुर्द में 1160, पंचायत समिति आनंदपुरी की कानेला में 1062 व बोरवानिया में 1062, कुशलगढ़ पं.स. की चरकनी में 1070 व सारण में 1260 तथा घाटोल पं.स. की छोटी पडाल में 1459 व कंठाव में 1165 ग्राम पंचायत में ग्रामीणों सहित समस्त 10 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न शिविरों में कुल 11929 ग्रामीणों ने भाग लिया।
उन्होंने बताया कि कुशलगढ़ क्षेत्र के शिविरों में प्रधान कानहिंग रावत, पंचायत समिति सदस्य हीरा देवी, बांसवाड़ा शिविर में पूर्व राज्यमंत्री धनसिंह रावत, प्रधान बलवीर सिंह, गढ़ी क्षेत्र के शिविर में गोविन्द सिंह राव, पंचायत समिति क्षेत्र आनंदपुरी के शिविरों में जिला परिषद् सदस्य श्रीमती कृष्णा कटारा, विनोद डामोर तथा घाटोल क्षेत्र के शिविर में पूर्व सांसद मानशंकर निनामा, प्रधान हरकू देवी ने भाग लिया। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग ने बताया कि शिविरों में पहुंची वैनों का समस्त ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत किया गया, साथ ही वैन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडिया फिल्म प्रदर्शन किया गया। शिविरों में’’ धरती कहे पुकार के’’ गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई। 

उन्होंने बताया कि आदिनांक तक जिले में कुल 200 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जा चुके हैं, जिनमें 209609 ग्रामीणों की उपस्थिति रही। शिविरों के दौरान किसानों को सतत कृषि योजनान्तर्गत नैनो फर्टिलाईजर्स तकनीक की जानकारी के साथ 93762 लाभार्थियों की हैल्थ स्क्रिनिंग, 4136 लाभार्थियों को सुरक्षा बीमा योजना, 1621 लाभार्थियों को जीवन ज्योति योजना, 6802 को पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना, 2854 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड, उत्कृष्ट खिलाडि़यों एवं कलाकारों को पुरस्कार वितरण कर लाभान्वित किया गया।

आज यहां लगंगे शिविर

4 जनवरी-2024 को पंचायत समिति गढ़ी क्षेत्र की डाकारकुण्डी व पनासी छोटी ग्राम पंचायत, बांसवाड़ा की नादिया व नापला, आनंदपुरी की बरजडिया व मडकोला मोगजी, कुशलगढ़ की बडवास बड़ी व बाकानेर, तथा घाटोल क्षेत्र की डागल व रूपजी का खेड़ा ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।