×

बांसवाड़ा-9 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 
 
 

News-मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने वीसी के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान की प्रगति की समीक्षा की

विकसित भारत संकल्प भारत यात्रा की समीक्षा बैठक सोमवार को मुख्य सचिव सुधांशु पंत की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें उन्होंने शिविरों को लेकर अब तक जिलेवार एवं विभागवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान को सरकार की उच्च प्राथमिकता कार्यक्रम बताते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि संभागीय आयुक्त एवं कलक्टर्स स्वयं फील्ड में जाकर जायजा लें तथा प्रत्येक गतिविधि का बारिकी से अवलोकन करें और व्यावहारिक तौर पर आने वाली समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर सरकार की मंशा अनुरूप अधिक से अधिक पात्र लोगों को योजनाओं से जोड़ें। उन्होंने कहा कि अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। 

मुख्य सचिव ने आगामी दिनों होने वाली भर्ती परीक्षाओं को लेकर भी पूर्ण गंभीरता बरतने तथा परीक्षाओं की तैयारियों की समय-समय पर समीक्षा करते हुए निगरानी रखने के भी निर्देश दिये। 

वी.सी. में मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के पवन से जिले में संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविरों की प्र्रगति की जानकारी ली। जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित वीसी कक्ष में जिला कलक्टर डॉ. इन्द्रजीत यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

News- 9 शिविरों में 12382 ग्रामीणों ने लिया भाग

जिले में भारत सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं (ग्रामीण) के तहत आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सोमवार को जिले की 9 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् डॉ. वृद्धिचंद गर्ग ने बताया कि पंचायत समिति अरथूना की पांचवड़ा व पादेड़ी, छोटीसरवन की फेफर व दानपुर, आनंदपुरी की मैनापादर व आमलिया आम्बादरा, कुशलगढ़ की ठुम्मठ तथा कनपुरा व बस्सीआड़ा ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित किये गये। 

उन्होंने बताया कि पंचायत समिति अरथुना की पांचवड़ा ग्राम पंचायत में 655 व पादेड़ी में 710, छोटीसरवन की फेफर में 1610 व दानपुर में 1277, आनंदपुरी की मैनापादर में 1252 व आमलिया आम्बादरा में 1812, कुशलगढ़ की ठुम्मठ में 1810 तथा घाटोल की कनपुरा में 1451 व बस्सीआड़ा में 1805 सहित समस्त 9 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न शिविरों में कुल 12382 ग्रामीणों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि कुशलगढ़ क्षेत्र के ठुम्मठ शिविर में प्रधान कानहिंग रावत, पूर्व संसदीय सचिव भीमा भाई एवं उपखंड अधिकारी, छोटी सरवन के शिविर में सांसद कनकमल कटारा, पूर्व मंत्री दलीचंद मईड़ा, पूर्व प्रधान धीरजमल गणावा, अरथुना क्षेत्र के शिविरों विधायक कैलाश मीणा, लक्ष्मीदत्त, आनंदपुरी क्षेत्र के शिविरों में हेमराज गरासिया, जिला परिषद् सदस्य कृष्णा कटारा तथा घाटोल क्षेत्र के शिविर में पूर्व सांसद मानशंकर निनामा, प्रधान हरकू देवी ने भाग लिया। 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी.सी. गर्ग ने बताया कि शिविरों में पहुंची वैनों का समस्त ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत किया गया, साथ ही वैन द्वारा प्रधानमंत्री का संबोधन एवं विडिया फिल्म प्रदर्शन किया गया। शिविरों में’’ धरती कहे पुकार के ’’गतिविधि अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम किये गये तथा फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधित समस्त अधिकारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी आमजन को दी गई। 

उन्होंने बताया कि आदिनांक तक जिले में कुल 249 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किये जा चुके हैं, जिनमें 282907 ग्रामीणों की उपस्थिति रही। शिविरों के दौरान किसानों को सतत कृषि योजनान्तर्गत नैनो फर्टिलाईजर्स तकनीक की जानकारी के साथ 126750 लाभार्थियों की हैल्थ स्क्रिनिंग, 7311 लाभार्थियों को सुरक्षा बीमा योजना, 2865 लाभार्थियों को जीवन ज्योति योजना, 7074 को पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना, 14550 लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड, उत्कृष्ट खिलाडि़यों एवं कलाकारों को पुरस्कार वितरण कर लाभान्वित किया गया।

उन्होंने बताया कि रवि कुमार अरोड़ा सचिव भारत सरकार द्वारा पंचायत समिति घोटाल की कनपुरा ग्राम पंचायत पंचायत में विजिट के दौरान क्विज में विजेताओं को पुरस्कार वितरण एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत लाभार्थियों को गैस सिलेण्डर का वितरण किया गया।

आज यहां लगंगे शिविर

9 जनवरी-2024 को पंचायत समिति क्षेत्र अरथूना की केसरपुरा व गौसाई, छोटीसरवन की वागतलाब व हरनाथपुरा, आनंदपुरी की वरेठ व चिकलीतेजा, सज्जनगढ़ की टाण्डामंगला व सज्जनगढ़ तथा घाटोल क्षेत्र की भुवासा व चिरावाला गड़ा ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होंगे।