×

बांसवाड़ा-20 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

News- कॉस्ट्यूम डिजाइन एवं ड्रेस मेकिंग हेतु प्रवेश 26 से 30 अक्टूबर तक

राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में प्रथम वर्ष व द्वितीय वर्ष पार्श्व प्रवेश इंजीनियरिंग ब्रांच सिविल, विद्युत, यांत्रिकी एवं महिलाओं के लिए प्रथम वर्ष नॉन इंजीनियरिंग की ब्रांच कॉस्ट्यूम डिजाईन एवं ड्रेस मेकिंग में संस्थान स्तर पर प्रवेश हेतु आवेदन करने की तिथि 26 से 30 अक्टूबर तक है।

राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी संस्थान के कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर उसी दिन फॉर्म को पूर्ण भरकर दोपहर 12 बजे तक जमा करवा सकते हैं। कार्यालय द्वारा मेरिट बनाकर उसी दिन प्रवेश दिया जाएगा।

News- राष्ट्रीय शिक्षा नीति अनुसार निर्धारित कोर्सेस में 20 अंक होंगे इंटरनल सत्र पर्यंत पढने वाले विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

जीजीटीयू ने जारी की पेपर मार्किंग स्कीम और पैटर्न

गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय ‘जीजीटीयू’ने इसी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से ही स्नातक बी.ए.बीएससी और बी कॉम तथा स्नातकोत्तरएम्ए,एम्एससी और एम् कॉम में पहली बार  नवीन प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कोर्स पैटर्न,एग्जाम पैटर्न राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप लागू कर दिया गया है। इसी कड़ी में एनईपी की मूल अवधारणा और राज्य राजभवन के निर्देशों की अनुपालना में छात्र-हित में एक और अहम् निर्णय किया है।   

राष्ट्रीय शिक्षा नीति अनुसार निर्धारित कोर्सेस में 20 अंक होंगे इंटरनल

कुलपति प्रो केशव सिंह ठाकुर ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मूल अवधारणा है कि विद्यार्थी पर परीक्षा का एक साथ बोझ न पड़े और पूरे सत्र भर उसके अर्जित ज्ञान का सतत मूल्यांकन हो,इसलिए फ्रेमवर्क में इंटरनल मार्क्स की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। इसी भावना और राज्य राजभवन द्वारा हाल में जारी कॉमन सिलेबस फ्रेमवर्क निर्देशों की अनुपालना में जीजीटीयू में भी इसी सत्र से स्नातक बी.ए.बीएससी और बी कॉम तथा स्नातकोत्तर एमए,एमएससी और एम कॉम प्रथम वर्ष और प्रीवियस में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के सेमेस्टर एग्जाम के कुल पूर्णांक 100 में से 20 अंक इंटरनल का प्रावधान किया है। इस हेतु प्रत्येक सेमेस्टर में महाविद्यालय  प्रत्येक विषय -पेपर के 20 -20 अंक के   दो टर्मटेस्ट आयोजित करेगाद्यविद्यार्थियों के लिए सुविधा यह रहेगी कि दोनों टेस्ट में जिस भी टेस्ट में ज्यादा अंक आएँगे,वे ही अंक फाइनल मार्क्स शीट में जोड़े जाएँगे। इस व्यवस्था से जहाँ विद्यार्थी अपने अध्ययन के प्रति न केवल नियमित होगा,उसकी उपस्थिति रेगुलर रहेगी साथ ही फाइनल एग्जाम में एक साथ होने वाले मानसिक दबाव से भी मुक्त हो सकेगा। विशेष उल्लेखनीय यह रहेगा कि इन टर्म टेस्ट का रिकॉर्ड कॉलेज को रखना अनिवार्य रहेगा जिसका सत्यापन कभी भी विश्वविद्यालय द्वारा किया जा सकेगा।

जीजीटीयू ने जारी की पेपर मार्किंग स्कीम और पैटर्न

कुलसचिव राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इंटरनल की व्यवस्था लागू करने के साथ ही सेमेस्टर एग्जाम की मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी गई है। अब प्रत्येक विषय/पेपर का पूर्णांक 100 का होगा जिसमें 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के होंगे। शेष 80 अंक की परीक्षा होगी जो प्रत्येक छः माह में दिसम्बर/जून में विश्वविद्यालय द्वारा ली जाएगी। यह परीक्षा पूरी तरह वर्णात्मक (डिसक्रिप्तिव) पद्धति पर होगी। प्रत्येक पेपर का परीक्षा टाइम 3 घंटे होगा।

यह रहेगा पैटर्न

  • -खंड अरूअति लघु उत्तर प्रश्न (शब्द सीमा 50 शब्द)कुल प्रश्न 8,सभी प्रश्न अनिवार्य,प्रत्येक प्रश्न 2 अंक अर्थात इस खंड के अंक होंगे 16 अंक 
  • -खंड बरू लघु उत्तर प्रश्न,शब्द सीमा 200 शब्द,कुल पाँच प्रश्न करने ,प्रत्येक प्रश्न के अंक 8 अंक ,इस खंड के कुल अंक 40 अंक ,सभी प्रश्न में विकल्प दिए जाएँगे
  • -खंड सरू निबंधात्मक प्रश्न,शब्द सीमा 300 शब्द,कुल दो प्रश्न करने होंगे,प्रत्येक प्रश्न 12 अंक अर्थात इस खंड के कुल अंक होंगे 24,कुल  4 प्रश्न दिए जाएँगेद्य 
  • - प्रत्येक विषय जिनमें प्रायोगिक होते हैं,उनकेप्रैक्टिकल का पूर्णांक होंगे 100
  • - इन 100 में 20 अंक मौखिकी/वायवा के होंगे 
  • - शेष 80 अंक विषय अनुसार रिकॉर्डवर्क,एग्जाम,प्रैक्टिकल वर्क के होंगे

News-सैनिक कल्याण विभाग का ऑटोमेशन (ऑनलाईन)

जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के कार्यक्षेत्र जिला उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाडा, प्रतापगढ़ एवं सलुम्बर के सभी पूर्व सैनिकों व पूर्व सैनिक विधवाओं को सूचित किया गया है कि सैनिक कल्याण विभाग राजस्थान, जयपुर के निदेशालय एवं जिला सैनिक कल्याण कार्यालयों का ऑटोमेशन (ऑनलाईन) कार्य सूचना एवं प्रोधोगिकी विभाग, जयपुर द्वारा किया जा रहा है । इसका उद्देश्य है कि विभाग की सभी योजनाओं का लाभ सरलता, सुगमता एवं पारदर्शिता के साथ सभी लाभार्थियों तक पहुंचे । इसके लिए सभी पूर्व सैनिकों व पूर्व सैनिक विधवाओं के पास अपना जनआधार कार्ड होना अनिवार्य है । 

सैनिक कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशों के तहत कर्नल कमलेन्द्र सिंह भाटी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, उदयपुर ने बताया कि आने वाले समय में ऑटोमेशन के तहत सभी पूर्व सैनिकों व पूर्व सैनिक विधवाओं का रजिस्ट्रेशन विभाग के वेबपोर्टल पर ही कियाजाएगा । इसके अतिरिक्त शहीद सैनिकों के आश्रितों को कारगिल पैकेज की सुविधायें, सम्मान भत्ता, द्वितीय विश्व युद्ध पेंशन, शौर्यपदक धारकों को सुविधायें इत्यादि ऑटोमेशन (ऑनलाईन) के तहत ही दी जायेगी। 

वेबपोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जनआधार कार्ड के माध्यम से ही होगा। अतः सभी पूर्व सैनिक व पूर्व सैनिक विधवायें, जिन्होंने अब तक अपना जनआधार कार्ड नही बनवाया है, वे अपना जनआधार कार्ड अविलम्ब बनवा लें, जिससे कि भविष्य में विभाग की वेब पोर्टल पर किये जाने वाले रजिस्ट्रेशन में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो ।

News-राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना सितम्बर माह हेतु 944.105 मैट्रिक टन गेहूं का उपावंटन

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत माह सितम्बर-2023 हेतु 944.105 मैट्रिक टन गेहूं का आवंटन प्राप्त हुआ है। इसमें श्रेणी प्रथम के तहत निःशुल्क वितरण हेतु अन्त्योदय परिवारों के लिए 188.402 एमटी, बीपीएल परिवारों के लिए 299.195 एमटी, स्टेट बीपीएल परिवारों के लिए 88.879 एमटी एवं श्रेणी द्वितीय के तहत 

निःशुल्क वितरण हेतु एपीएल परिवारों के लिए 367.629 एमटी गेहूं का आवंटन प्राप्त हुआ है। इस प्रकार माह सितम्बर-2023 हेतु अतिरिक्त रूप से आवंटित कुल 944.105 एमटी गेहूं का थोक विक्रेतावार, तहसीलवार उप आवंटन किया गया है। 

कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट प्रकाशचन्द्र शर्मा द्वारा जारी उपावंटन आदेश के तहत थोक विक्रेता राजस संघ को बागीदौरा तहसील के लिए  65.627 एमटी , आनंदपुरी के लिए 79.235 , गांगड़तलाई के लिए 59.709, कुशलगढ़ के लिए  93.671, सज्जनगढ़ तहसील क्षेत्र के लिए 94.451 तथा नगरपालिका कुशलगढ़ क्षेत्र के लिए 4.320 एमटी गेहूं सहित कुल 397.013 एमटी गेहूं का आवंटन किया गया है ।

इसी प्रकार क्रय विक्रय सहकारी समिति बांसवाड़ा को छोटीसरवन तहसील क्षेत्र के लिए 51.683 तथा आबापुरा के लिए 32.334 सहित कुल 84.017 एमटी गेहूं का आवंटन किया गया है। वहीं आरएसएफसीएससी को नगर परिषद् बांसवाड़ा के लिए 26.532 व बांसवाड़ा रूरल के लिए 112.134 सहित कुल 138.666 एमटी गेहूं, क्रय विक्रय सहकारी समिति गढ़ी को गढ़ी तहसील क्षेत्र के लिए 145.904तथा थोक भंडार को घाटोल तहसील क्षेत्र के लिए 178.505 एमटी गेहूं का उप-आवंटन किया गया है। 

इस प्रकार अन्त्योदय परिवारों के लिए 188.402, बीपीएल के लिए 299.879, स्टेट बीपीएल के लिए 88.879, प्रथम श्रेणी अन्त्योदय, बीपीएल व स्टेट बीपीएल के लिए 576.476 तथा द्वितीय श्रेणी एपीएल परिवारों के लिए 367.629 सहित कुल 944.105 मैट्रिक टन गेहूं का उपावंटन किया गया है। 

News-नो-बेग-डे के अवसर पर मतदाता जागरूकता गतिविधि आयोजन के निर्देश

बांसवाड़ा, 20 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिले में गहन मतदाता जागरूकता गतिविधियों के संचालन के लिए जारी स्वीप कैलेण्डर के अनुसार 21 अक्टूबर को नो-बेग-डे के अवसर पर मानव श्रृंखला द्वारा विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों का निर्माण करते हुए मतदान संदेश प्रसारित करने के निर्देश दिए गए है।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी द्वारा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल एवं महात्मा गांधी राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य को भिजवाए पत्र में यह निर्देश दिए गए है। जारी पत्र में गतिविधियों के आयोजन की ड्रोन फोटोग्राफी करते हुए दो एचडी रिजोलेशन फोटोग्राफ एवं दो मिनट का वीडियो स्वीप प्रकोष्ठ की ई-मेल आईडी पर भिजवाने को कहा है।

News-एनसीसी अभ्यर्थियों को दिलाई अनिवार्य मतदान की शपथ

गुरू गोविन्द राजकीय महाविद्यालय में ईएलसी प्रकोष्ठ की ओर से शुक्रवार को एनसीसी भर्ती के दौरान उपस्थित एनसीसी अभ्यर्थियों को अनिवार्य मतदान की शपथ दिलाई गई। 

इस मौके पर आगामी विधानसभा चुनाव में सभी को अनिवार्य रूप से मतदान करने के साथ ही नये मतदाताओं को भी अनिवार्य रूप से मतदान के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया साथ ही उपस्थित अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए वोटर हेल्पलाईन, सी विजील एवं सक्षम एप की जानकारी दी गई तथा 25 नवम्बर को अनिवार्य मतदान करने की शपथ स्वीप सहायक प्रभारी भूपेश पण्डया द्वारा दिलवाई गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय के ईएलसी प्रभारी फतेहसिंह भगोरा, जिला खेल अधिकारी धनेश्वर मईडा ने भी सम्बोधित किया।

News-जिला कलक्टर एवं एसपी ने अधिकारियों के साथ घाटोल एवं पीपलखूंट क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

बांसवाड़ा, 20 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के मद्देनजर शुक्रवार को जिला कलक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अभिजीत सिंह ने घाटोल एवं पीपलखूंट क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये।

इस मौके पर जिला कलक्टर व एसपी बांसवाड़ा ने पीपलखूंट चैक पोस्ट, माहीडेम चेक पोस्ट, खरकोटी, केलमेल आदि ममतदान केन्द्रों पर पहुंचकर जिले में विधानसभा चुनाव आम चुनाव को लेकर की जा रही चौकसी की कार्यवाही के बारे में जानकारी ली तथा चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वहीं चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अक्षरशः पालना करने हेतु निर्देशित किया।

जिला कलक्टर व एसपी ने औचक निरीक्षण के दौरान चैक पोस्टों पर सख्त गहन निगरानी रखने, अवैध शराब, कैश, मादक पदार्थों की आवाजाही पर सख्ती से रोकने के निर्देश भी दिये।

इस अवसर पर प्रतापगढ़ एसपी अमित बुढानिया, उपखंड अधिकारी घाटोल, डिप्टी एसपी पीपलखूंट, टीडीआर पीपलखूंट एवं थानाधिकारी पीपलखूंट मौजूद थे।