×

भीलवाड़ा-27 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-कृषि में ड्रॉन तकनीकी के प्रति किसानों का बढा रूझान-डॉ. यादव

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान सुवाणा ब्लॉक के सिदडियास एवं कोदूकोटा गाँव में आयोजित शिविर में कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा कृषि में ड्रॉन तकनीकी का प्रदर्शन किया गया तथा माण्ड़ल ब्लॉक के बावलास एवं लेसवा में किसानों को ड्रॉन तकनीकी के माध्यम से कम समय में अधिक क्षेत्र में कीटनाशक, खरपतवारनाशक एवं अन्य जैव उर्वरकों का छिड़काव किये जाने संबंध जानकारी दी गई।

कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. सी.एम. यादव ने बताया कि इस तकनीकी से किसानों के समय श्रम एवं लागत में बचत होगी । उन्होने विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कृषकों से विकसित भारत संकल्प यात्रा से जुड़कर अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा।
   
केन्द्र के ड्रॉन पायलट वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता प्रकाश कुमावत ने ड्रॉन का सजीव प्रदर्शन किया जाकर किसानों को उर्वरकों के छिड़काव के समय बरती जाने वाली सावधानियाँ, मृदा एवं जल तकनीकी के साथ ही प्राकृतिक खेती के बारे में तकनीकी जानकारी दी।

सहायक कृषि अधिकारी उदय लाल गाडरी एवं कृषि पर्यवेक्षक राजी मीणा ने नैनो यूरिया एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा में कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी कार्यक्रम में 320 कृषक एवं कृषक महिलाओं ने भाग लिया।