×

भीलवाड़ा-1 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

News-जिला कलक्टर ने आमजन की समस्याओं को सुन, मौके पर ही अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

भीलवाड़ा, 01 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने गुरुवार को जनभावना के अनुरूप पारदर्शी एवं संवेदनशील वातावरण में आमजन की परिवेदनाओं एवं समस्याओं के निस्तारण के लिए पंचायत समिति सुवाणा की ग्राम पंचायत सिदड़ियास में जनसुनवाई की। 

इस दौरान उन्होंने वहां आमजन की परिवेदनाओं को सुना और अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया, उपखंड अधिकारी भीलवाड़ा आव्हाद सोमनाथ सहित जिला स्तरीय अधिकारी तथा ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। 

जनसुनवाई के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राशन कार्ड में नाम जुड़वाने, रहन, अतिक्रमण, पेयजल, रास्ते, सड़क संबंधी, पीएम आवास, किसान सम्मान निधि आदि प्रकरण आए जिस पर जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारी को मौके पर ही समस्या के समाधान करने के लिए निर्देशित किया। 

एक परिवादी का विरासत का म्यूटेशन नहीं खुला होने म्यूटेशन खुलवाने, आकोला विद्यालय के खेल मैदान पर अतिक्रमण की समस्या पर जिला कलक्टर ने अतिक्रमण हटवाने के लिए तहसीलदार दिनेश कुमार को निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य सचिव भी वीसी के माध्यम से जनसुनवाई से जुड़े। कार्यवाहक विकास अधिकारी गोपाल टेलर ने बताया कि जनसुनवाई में 32 परिवाद प्राप्त हुए, जिनके निस्तारण के लिए निर्देश दिए गए है।

News-ग्रामीण क्षेत्र में “युवा नेतृत्व तथा स्वरोजगार के अवसर” विषय पर प्रसार व्याख्यान

भीलवाडा, 01 फरवरी। सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में गुरुवार को महिला प्रकोष्ठ के तत्वाधान में राज्य महिला नीति 2021 की गतिविधियों के अनुसार “ग्रामीण क्षेत्र में नेतृत्व एवं रोजगार के अवसर” विषय पर प्रसार व्याख्यान का आयोजन प्राचार्य प्रोफेसर अनिल सुराणा की अध्यक्षता में किया गया।

महिला प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. सीमा गौड़ द्वारा अतिथियों का स्वागत एवं मुख्य वक्ता का परिचय दिया तथा  प्रकोष्ठ की विविध गतिविधियों से छात्राओं को अवगत करवाया।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता श्रीमती सुनीता पाराशर, छात्राओं को अपने राजनीतिज्ञ जीवन के अनुभव साझा करते हुए ग्रामीण परिवेश में रहते हुए सतत शिक्षा ग्रहण करने, आत्मनिर्भर बनने के लिए स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया। छात्राएं ग्रामीण क्षेत्र में रहकर भी विभिन्न क्षेत्रों जैसे कोचिंग सेंटर, क्रोकरी, मेहंदी, सिलाई आदि के प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ कर सकती हैं ।  इस प्रकार के केंद्र खोलकर छात्राएं ने केवल स्वयं को आत्मनिर्भर बना सकती हैं अपितु ग्रामीण क्षेत्र में अन्य बालिकाओं एवं महिलाओं को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकती हैं।

वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ सरोज मेहता ने छात्राओं को शहरों की भांति ही अपने - अपने स्थानीय ग्रामीण परिवेश में रहते हुए ही स्वयं की नेतृत्व क्षमताओं को उभारने तथा आत्मनिर्भर बनने हेतु विभिन्न कौशलों को विकसित करने एवं आर्थिक रूप से सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में महिला प्रकोष्ठ की सदस्य श्रीमती इंकाश्री वर्मा, श्रीमती सुधा नवल, श्रीमती सुनीता भार्गव उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ. ज्योति सचान ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं डॉ. नीलम ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

News-प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का शुभारंभ 2 फरवरी को

भीलवाडा, 01 फरवरी। जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी मौसम के लिए “मेरी पालिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का आगाज सुवाणा पंचायत समिति सभा कक्ष से 2 फरवरी को किया जायेगा। इसके तहत फसल बीमा लेने वाले सभी किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का वितरण 2 फरवरी से 29 फरवरी के मध्य किया जायेगा। इसके लिए सम्पूर्ण जिले का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है जिसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पॉलिसी वितरण किया जायेगा। जो किसान इन कैंपों में पॉलिसी प्राप्त करने से वंचित रहते हैं वे किसान अपनी फसल बीमा पॉलिसी सम्बन्धित कृषि पर्यवेक्षक से प्राप्त कर सकेंगे।

संयुक्त निदेशक कृषि श्री इन्द्र सिंह संचेती ने जानकारी देते हुए कहा कि सभी किसान अपनी बीमा पॉलिसी नियत तिथि को आवश्यक रूप से प्राप्त करें। उन्होंने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधियों एवं विभाग के फील्ड कार्मिकों को भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए निर्देश दिए। इन केम्पों के दौरान पीएम प्रमाण योजना के तहत रासायनिक खाद के संतुलित उपयोग की जानकारी दी जायेगी।

News-असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पंजीयन एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने हेतु बैठक 02 फरवरी को

भीलवाडा 01 फरवरी। 100 दिवसीय कार्य योजना के अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पंजीयन एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से अधिकाधिक संख्या में जोड़ने व जिले को आवंटित लक्ष्यों को अर्जित करने हेतु अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री रतन कुमार की अध्यक्षता में 2 फरवरी को प्रातः 11ः30 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित होगी

News-जिला परिवहन कार्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन

भीलवाडा 01 फरवरी। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग तथा यातायात पुलिस के संयुक्त तत्वाधान मे राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का आयोजन हो रहा है। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान विभाग ने पहली बार परिवहन विभाग ने रक्तदान शिविर का नवाचार किया है । परिवहन विभाग कार्यालय में गुरूवार को रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया गया।

जिला परिवहन अधिकारी रामकृष्ण चौधरी ने आमजन को मोटिवेट करने के लिए स्वयं ने शिविर में रक्तदान किया। परिवहन विभाग के साथ ही अन्य एजेंसियों ने भी रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर भाग लिया।  
 
उन्होंने बताया कि परिवहन कार्यालय में रक्तदान शिविर में विभिन्न एजेंसियों का तथा महात्मा गांधी ब्लड बैंक टीम का सहयोग रहा।