×

Bhilwara-11 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर
 

News-"मरीजों को नहीं मिल रहा पूरा ईलाज, अगले बरस तक टीबी मुक्त देश का सपना अधूरा’’शीर्षक से प्रकाशित खबर का चिकित्सा विभाग ने किया खंडन

भीलवाड़ा 11 जून।। समाचार पत्र में 10 जून, 2024 को प्रकाशित खबर ‘‘मरीजों को नहीं मिल रहा पूरा ईलाज, अगले बरस तक टीबी मुक्त देश का सपना अधूरा’’ का खण्डन करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने प्रकाशित खबर के संबंध में बताया कि टीबी मरीजों को दवा की आपूर्ति नही होने से परेशानी आई है। इस पर विभाग स्तर पर जिले में विभिन्न स्थानों से 37 मेडिकल स्टोर को टीबी की दवा रखने हेतु पाबंद किया गया है।

सीएमएचओ डॉ गोस्वामी ने बताया कि जिला क्षय निवारण केन्द्र भीलवाडा द्वारा फरवरी माह 2024 में लिमिट टेन्डर कर 13200 टेब्लेटस की दवा खरीद कर जिले में वितरित कर दी गई है। राज्य स्तर से माह फरवरी में 4 एफडीसी 7680 (215040 टेब्लेटस) एवं 3 एफडीसी 2304 (64512 टेब्लेटस) प्राप्त हुई । मई 2024 माह में राज्य स्तर से अभी 864 (24192 टेब्लेटस) 3 एफडीसी प्राप्त हुई। 22 मई 2024 को 864 3 एफडीसी एवं 864 ही 4 एफडीसी की दवा प्राप्त हुई है। 8 जून को 2016 4 एफडीसी एवं 1440 3 एफडीसी की दवा प्राप्त हुई है। जिन्हे जिले में भेज दिया गया है एवं वर्तमान में जिले में सभी जगह टीबी की दवाओं की पूर्ति की जा चुकी है एवं समस्त संस्थानों पर टीबी की दवा उपलब्ध है।

जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी, भीलवाडा डॉ प्रदीप कटारिया ने प्रकाशित खबर पर अवगत कराया कि  भीलवाडा जिले में टीबी की दवा के लिए राज्य स्तर से मांग की गई है एंव इस हेतु राज्य क्षय रोग अधिकारी राजस्थान जयपुर को भी सूचना दी गयी है। भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार टीबी के जिन मरीजों का ईलाज चल रहा है एंव चिकित्सा संस्थान पर निःशुल्क दवाईयों की उपलब्धता नही होने की स्थिति में हीं स्वयं मरीज द्वारा दवाई क्रय करने की अनुमति दी जाती है इसके अन्तर्गत चिकित्सा अधिकारी द्वारा ओपीडी स्लिप पर टीबी की दवाईया मय निक्षय आईडी अंकित कर हस्ताक्षर मय मोहर चस्पा की जाती है। इसके पश्चात टीबी उक्त ओपीडी स्लिप द्वारा दवाईया क्रय करके बिल के साथ स्वंय मरीज का बैंक विवरण संबंधित मेडिकल कॉलेज/जिला चिकित्सालय/जिला क्षय निवारण केन्द्र/सीएचसी/ पीएचसी/डिस्पेसरी/जनता क्लिनिक समस्त सरकारी संस्थान पर जमा करवाने पर वहाँ से एसटीएस/एसटीएलएस उन बिलो को संग्रहीत कर डीटीसी भीलवाडा पर जमा करवाएगें। इसके पश्चात बिल के अनुसार डीबीटी के माध्यम से मरीज को भुगतान कर दिया जायेगा। 

News-अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत जिले के चिकित्सा संस्थानों व आंगनबाडी केन्द्रों में मनाया शक्ति दिवस
किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं सहित धात्री माताओं को किया मोबिलाईज

भीलवाडा, 11 जून। अनीमिया की पहचान प्रारम्भिक अवस्था में कर अनीमिया की दर को कम किये जाने के लिए अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत जिले में प्रत्येक मंगलवार को ’शक्ति दिवस’ के रूप में मनाया जा रहा है। जिले में मंगलवार को सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों, प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्रों पर शक्ति दिवस का आयोजन कर किशोरी बालिकाओं, विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं सहित धात्री माताओं को मोबिलाइज किया गया और बच्चों को आईएफए सीरप पिलाकर लक्षणों के आधार पर किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं को आयरन टेबलेट्स का वितरण किया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने जानकारी देते हुए बताया कि अनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत बच्चों, किशोर किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री माताओं में अनीमिया की दर को कम करने के लिए प्रत्येक मंगलवार शक्ति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। मंगलवार को जिले के आंगनबाडी केन्द्रों सहित राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर शक्ति दिवस आयोजित किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य समुदाय व लाभार्थियों में अनीमिया नियत्रंण के लिए स्क्रीनिंग,  हिमोग्लोबीन की जांच उपचार तथा अनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। 

शक्ति दिवस के दौरान बच्चों, महिलाओं व किशोरियों में अनीमिया की दर की कमी में सुधार के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा अनीमिया से होने वाले शारीरिक व मानसिक नुकसान की जानकारी दी गई और शरीर में खून की कमी नही हो, इसके लिए पौष्टिक व आयरन युक्त आहार के बारे में जागरूकता बढाकर व्यवहार परिवर्तन पर जोर दिया गया। 

अनीमिया की दर को कम करने के लिए बच्चों, किशोर-किशोरियों, प्रजनन उम्र की महिलाओं, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं के लिए विशेष गतिविधियां आयोजित की जाती है, जिसमें लक्षणों के आधार पर अनीमिया की स्क्रीनिंग, हिमोग्लोबिन की जांच, उपचार, आयरन टेबलेट्स का वितरण किया जाता है।