×

Bhilwara-19 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

न्यूज़-बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत "नई दिशा-सफलता की राह" कैरियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन

भीलवाड़ा, 19 अक्टूबर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग की ओर से नगर निगम टाउन हॉल में "नई दिशा-सफलता की राह" कैरियर गाइडेंस सेमिनार का आयोजन किया गया। महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक नगेन्द्र कुमार तोलंबिया ने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की 500 बालिकाओं ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ओम प्रकाश मेहरा ने बालिकाओं को संघर्ष कर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी, बालिकाओं को अपने जीवन में मेहनत से नये आयाम छूने कि सलाह दी। उन्होंने कहा कि जीवन में अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिये दृढ़ संकल्पित होना आवश्यक है। इसी से मानव सफलता पाता है।

कार्यक्रम कि विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अदिति चौधरी ने कहा कि मंजिल उन्ही को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती, पंखों से कुछ नही होता, हौंसलों से उड़ान होती है। उन्होने कहा कि जीवन में हौंसला रख कर आगे बढे तो कुछ भी असंभव नही है। कार्यक्रम कि अध्यक्षता उपनिदेशक महिला बाल विकास विभाग राजकुमारी खोरवाल ने की। उन्होने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि नामुमकिन कुछ भी नही हैं। हम वह सब कर सकते है जो हम सोच सकते है और वह सब सोच सकते है, जो हमने कभी नही सोचा यह सब कुछ संभव है।

बालिकाओं को गाइड करने के लिए प्रोफेशनल गाइड डॉ. अजय सिंह आमेटा ने नर्सिंग फार्मेसी मैडिकल व पैरा मैडिकल में कैरियर विषय पर उद्बोधन दिया। अनिल चौधरी ने चार्टेड अकांउटेण्ट प्रशासनिक सेवाएं विधि प्रबंधक कैरियर मार्ग दर्शन विषय पर आमुखीकरण दिया। आशीष तोतला ने केरियर शब्द कि व्याख्या की व कॉमर्स के क्षेत्र में बनने वाले केरियर पर गाइडेंस दी।

राजीविका से जिला प्रबंधक डॉ राम प्रसाद शर्मा ने प्रेरक गीतों व प्रसंगों के माध्यम से बालिकाओं को उत्साहवर्धन किया और स्वयं में बदलाव के साथ जीवन में आगे बढने की अपील की। इस अवसर पर बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता के विजेता प्रथम स्थान शुभ्रा छापरवाल, द्वितीय स्थान किंजल काखानी एवं तृतीय स्थान भावना सोनी को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन गंगा दाधीच द्वारा किया गया एवं आभार सत्यनारायण भांबी ने व्यक्त किया।