×

भीलवाड़ा-20 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-चुनाव में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों का निपुणता एवं दक्षता प्रशिक्षण मंगलवार को

विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान नियुक्त किये जाने वाले सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के अद्यतन परिपत्रों, निर्देशों, कानूनों एवं नियमों की जानकारी होना अति आवश्यक है। इसमें निपुणता एवं दक्षता हेतु जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान नियुक्त किये जाने वाले समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट/ पुलिस उपाधीक्षक, सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारियों सहित कुल 433 अधिकारियों को इन कानूनों, नियमों एवं निर्देशों में निपुणता एवं दक्षता लाने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय पर 21 नवम्बर मंगलवार को प्रातः 10 बजे महाराणा प्रताप सभागार, नगर परिषद में प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा।

News-सतरंगी सप्ताह के पांचवें दिन वोटर रैली एवं फ्लैश मॉब का आयोजन

भीलवाडा, 20 नवम्बर। सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में सोमवार को विधानसभा आम चुनाव 2023 स्वीप के अंतर्गत सतरंगी सप्ताह के पांचवें दिन प्राचार्य डॉ. संजय सिन्हा की अध्यक्षता में वोटर रैली एवं फ्लैश मॉब का आयोजन किया गया।

वोटर रैली सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय से प्रारंभ होकर बड़ला चौराहा होते हुए आयकर कार्यालय पर सम्पन्न हुई। इस रैली का थीम येलो तथा इस रैली में छात्राओं ने ’मताधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे वोट करेंगे’ स्लोगन के नारे लगाए।

महाविद्यालय के ईएलसी नोडल डॉ शोभा गौतम ने बताया कि रैली में सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय की 150 तथा माणिक्य लाल वर्मा राजकीय महाविद्यालय के 200 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया ।

रैली के दौरान छात्राओं ने सूचना केंद्र पर ’‘मेरा वोट, मेरी सरकार’‘ नुक्कड़ नाटक का मंचन कर आमजन को 25 नवंबर को मतदान करने हेतु प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने श्रृंखला के माध्यम से वोट प्रदर्शित कर मतदान का महत्व प्रदर्शित किया। रैली का संचालन जिला नोडल ईएलसी डॉ. ज्ञानचंद भारती ने किया।

इस दौरान डॉ जिला शिक्षा अधिकारी योगेश पारीक, स्वीप टीम, डॉ पयोद जोशी, डॉ के.सी. नागर, डा. संजय गोदारा, अजय आसरी, गीतांजलि वर्मा, अंजलि अग्रवाल, के.के. मीणा, प्रगति पांडे तथा एनसीसी यूनिट 5 राज कंपनी से हवलदार मंजूर अहमद उपस्थित रहे।

News-राष्ट्रीय लोक अदालत 9 दिसंबर को न्यायिक अधिकारीगण के साथ ऑनलाईन बैठक आयोजित

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेशानुसार 9 दिसम्बर 2023 को प्रस्तावित राष्ट्रीय लोक अदालत का सफल बनाने हेतु सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री अजय शर्मा ने जिले के सभी न्यायिक अधिकारीयों के साथ ऑनलाईन बैठक कर राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु चर्चा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

श्री शर्मा ने वीसी में भाग लेने वाले समस्त न्यायिक अधिकारियों को न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को वरियता के आधार पर निस्तारण करने एवं इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी पीठासीन अधिकारियों को योजनाबद्व तरीके से प्रकरणों में प्रत्येक तारीख पेशी पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने न्यायिक अधिकारियों को राष्ट्रीय लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा राजीनामा योग्य मामलो को चिन्हित करने एवं उनमें प्री-काउंसलिंग के माध्यम से एवं अधिवक्तागण एवं पक्षकारों में राजीनामे के प्रयास के निर्देश दिए।

बैठक में प्राधिकरण के सचिव श्री राजपाल सिंह ने राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु अब तक किये गये प्रयासों एवं तैयारियो से अवगत कराया।

प्राधिकरण के सचिव श्री सिंह ने बताया कि लोक अदालत में दोनों पक्षों को साथ साथ बैठाकर आपसी बातचीत व राजीनामें के आधार पर विवाद को निस्तारण का प्रयास किया जाता है। लोक अदालत का माहौल न्यायालय जैसा नहीं होकर अनौपचारिक व बहुत ही सहज होता है। लोक अदालत के समक्ष दोनों पक्ष अपनी बात खुलकर कह सकते है। प्राधिकरण सचिव ने आमजन से अपील की है कि वे अपने राजीनामें योग्य मामले लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित कराये जिससे उनका धन व समय दोनों की बचत होगी।