×

डीजी जेल भूपेन्द्र दक ने किया उदयपुर जेल का निरीक्षण 

कैदियों से जानी जेल व्यवस्था

 

कहा अच्छे आचरण वाले कैदियों की सजा होगी कम

उदयपुर 10 मार्च 2023 । प्रदेश के डीजी जेल भूपेन्द्र दक शुक्रवार को उदयपुर दौरे पर रहे । इस दौरान उन्होंने उदयपुर सेंट्रल जेल का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

उन्होने जेल में कैदियों से वहां की साफ-सफाई, भोजन और अन्य व्यवस्थाओं के बारे में बात की। साथ ही जेल प्रहरियों से भी जानकारी जुटाई । डीजी जेल भूपेन्द्र दक ने मीडिया से बातचीत के करते हुए माना कि जेलों में कैदियों पर मोबाइल मिलने की बड़ी समस्या है इसको रोकने के लिए समय-समय पर स्टेट पुलिस की सहायता से निरीक्षण करते हैं। 

उन्होंने कहा की हाल ही उनके द्वारा मोबाइल डिटेक्टर्स व स्कैनर सहित कई हाई सिक्योरिटी उपकरण खरीदे हैं। जिनसे मोबाइल अंदर जाने जैसे गतिविधि पर रोक लगेगी। जेल निरीक्षण के दौरान डीआईजी कैलाश त्रिवेदी और जेल एसपी राजेन्द्र कुमार भी मौजूद रहे। 

उप जेल कारागृहों पर लगेंगे टेलीफोन बूथ

डीजी जेल भूपेन्द्र कुमार ने कहा कि प्रदेश के उप जेल कारागृहों पर टेलीफोन बूथ की जल्द व्यवस्था भी की जा रही है ताकि कभी परिजन अपने कैदी से बात कर सकें। सेंट्रल जेलों में सेंट्रल लाइब्रेरी की भी सुविधा की गई है। इसके साथ हर सोमवार को जेल में कैदियों और जेल प्रहरियों द्वारा राष्ट्रगान गाया जाएगा।

उन्होंने उदयपुर सेंट्रल जेल की लकड़वास में प्रस्तावित जमीन को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि यूआईटी द्वारा इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। अनुमति मिलने के बाद जेल निर्माण का काम शुरू किया जाएगा । 

अच्छे आचरण वाले कैदियों की सजा होगी  कम 

डीजी जेल ने कहा कि जेलों में कैदियों को रखने का मुख्य उद्देश्य उनमें सुधार कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है। जेल में अच्छा आचरण करने वाले कैदियों की नियमित पेरोल और ओपन शिविर से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। ताकि वे अपने परिवार को समय दे सके।