×

बोहरा समाज ने मनाया जश्न ईद ए मिलादुन्नबी, कल रविवार को जुलुस ए मुहम्मदी में नहीं होगा डीजे का इस्तेमाल

कल रविवार को मुस्लिम समाज द्वारा  ईद ए मिलादुन्नबी द्वारा आयोजित जुलुस ए मुहम्मदी को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ प्रतिनिधियों की मीटिंग 

 

उदयपुर 8 अक्टूबर 2022 । इस्लाम के पैगम्बर हज़रत मोहम्मद (स. अ. व.) के जन्मदिन को ईद ए मिलादुन्नबी का पर्व धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ कल शुक्रवार को मनाया जा रहा है। बोहरा समाज ने कल शुक्रवार को मनाया था जश्न ईद ए मिलादुन्नबी जबकि कल रविवार को मुस्लिम समाज द्वारा जुलुस ए मुहम्मदी को लेकर पुलिस प्रशासन के साथ मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों की मीटिंग आयोजित की गयी जिसमे जुलुस से जुड़े विभिन्न पहलुओं को ले कर चर्चा की गई।  

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर ओड़ावाला ने बताया की ईद - मिलादुन्नबी के मौके पर गुरुवार रात को महफ़िल ए मिलाद का आयोजन छोटी बोहरवाडी स्थित खानपुरा मस्जिद कमिटी द्वारा किया गया। इस अवसर खानपुरा समेत बोहरा युथ की सभी मस्जिदों और जमातखाने में आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है।  श्रद्धालुओं ने नये कपड़े परिधान पहन कर गले मिलकर एक दूसरे को बधाईयां एवं शुभकामनायें दी। जबकि कल शुक्रवार को जहाँ दाऊदी बोहरा जमात द्वारा सामूहिक नियाज आयोजित की गई वहीँ बोहरा यूथ द्वारा बोहरावाड़ी में लोगो को शर्बत भी पिलाया गया।    

महफ़िल ए मिलाद में मौलाना मुदस्सर जरी वाला ने हज़रत मोहम्मद साहब की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज ज़रूरत मोहम्मद साहब द्वारा दी गई शिक्षाओं और संदेशो को प्रत्येक मानव और प्रत्येक समाज में फैलाया जाना ज़रूरी हो गया है। ताकि मानव मात्र का कल्याण हो एवं अंधविश्वास रहित एक प्रगतिशील समाज का निर्माण हो सके। आज से 1400 वर्ष पूर्व समाज में सामाजिक, आर्थिक, लैंगिक, रंग, नस्ल और वर्ण में समानता और समरसता की बात करना बहुत बड़ी चुनौती था। जिसे हज़रत मोहम्मद जैसे पैगम्बर ने कर दिखाया।

मजलिस में असरार अहमद जावरियावाला एन्ड पार्टी, मुजम्मिल एन्ड पार्टी, हातिम अली, सरफ़राज़ मुहिब आदि ने पैगम्बर मोहम्मद साहब की शान में कसीदे और नात शरीफ पेश की। बाद में मजलिस में उपस्थित श्रद्धालुओं को तबर्रूक भी वितरित किया गया।

कल निकलने वाले जुलुस में नहीं होगा डीजे का इस्तेमाल  

ईद मीलाद-उन-नबी के मौके पर रविवार को निकले जाने वाले जुलुस को लेकर उदयपुर पुलिस के आला अधिकारियो ने शुक्रवार को मुस्लिम समाज के प्रतिनिधियों के साथ संभागीय आयुक्त कार्यालय में एक वार्ता का आयोजन किया। जिसमे जुलुस से जुड़े विभिन्न पहलुओं को ले कर चर्चा की गई। इस दौरान वार्ता में मौजूद प्रतिनिधियों ने जुलुस के समय, रुट, समाप्ति, जुलुस के दौरान डीजे ( Stereo system) के इस्तेमाल को लेकर पुलिस अधिकारोयों के समक्ष सुझाव रहे और पुलिस द्वारा दिए गए निर्देशों पर स्वीकृति भी जताई। 

इस अवसर पर उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने कहा की वार्ता के दौरान ये ते किया गया की जुलुस को पूरी तरह अनुशासन में निकला जाएगा, इसके दौरान डीजे का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, लाऊड स्पीकर का इस्तेमाल सिर्फ माइक में तक़रीर करने के लिए किया जाएगा। इसी के साथ वॉलिंटियर्स को नियुक्त किया जाएगा जो जुलुस के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने में,पार्किंग की समस्या को दूर करने में पुलिस का सहयोग करेंगे। साथ ही में वह ये भी सुनिश्चित करेंगे की जुलुस के दौरान किसी भी तरह का कोई आपतिजनक टिपण्णी या नारा नहीं लगाया जाए। 

अंजुमन तालीमुल इस्लाम उदयपुर के सदर मुजीब सिद्दीकी ने कहा की इस पर्व पर 3 दिन का अहम् आयोजन होगा जिसमें 7 और 8 को अंजुमन चौक और 9 को जुलुस का आयोजन होगा। सभी चाहते है की ईद मीलाद-उन-नबी का जुलुस शांति पूर्वक निकले इसके लिए प्रशसन से बात हो चुकी है, जैसा निर्देशित किया गया है की डीजे का इस्तेमाल ना हो तो वो नहीं किया जायेगा, आतिश बाजी नहीं की जाएगी साथ ही पार्किंग की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। 

सूरजपोल पर पार्किंग की व्यवस्था अलग होगी, हाथीपोल पर पार्किंग अलग होगी और पैदल आने वालों के लिए बसों की भी सुविधा की जाएगी। इस मौके पर मुस्लिम समाज के विभिन्न संगठनो के प्रतिनिधि और पदाधिकारी मौजूद रहे।