×

इंटर्नशिप कर रही छात्राओं द्वारा 8वीं बोर्ड की कॉपियों को जांचने का मामला सामने आया

सरकारी फतह सीनियर सेकेंडरी स्कूल का मामला

 

उदयपुर 10 अप्रैल 2024 । सूरजपोल स्थित सरकारी फतह सीनियर सेकेंडरी स्कूल में इंटर्नशिप कर रही छात्राओं द्वारा कक्षा 8वीं बोर्ड की कॉपियों को जांचने का मामला सामने आया है। 

इस कारनामे से स्कूल प्रशासन की व्यवस्था संदेह के घेरे में आ गई है। बड़ा सवाल ये है कि ये उत्तर पुस्तिकाएं छात्राओं के हाथों में कैसे और किसके द्वारा सौंपी गई। मामले का एक वीडियो सामने आया है जिसमें दो छात्राओं के हाथों में उत्तर पुस्तिकाएं हैं और वे पेन पेपर की मदद से जांचने के काम में लगी हैं।

वायरल वीडियो में छात्राओं को कॉपी जांचते हुए बताया जा रहा है। जिसने वीडियो बनाया, उसके द्वारा पूछे गए सवाल पर छात्राएं बोल रही हैं कि कॉपियां किसी और को आवंटित हुई है। वे तो केवल कॉपी की गिनती कर रही है। वीडियो स्कूल के अंदर का ही बताया जा रहा है।

दूसरी ओर जैसे ही यह वीडियो सामने आया तो स्कूल प्रिंसिपल हरकत में आ गए और उन्होंने स्कूल की ही एक शिक्षिका पर वीडियो बनाकर गलत तरीके से वायरल करने का आरोप लगाते हुए डीईओ को इसकी शिकायत कर दी।

जेडी बोले-मामला गंभीर है, जांच कराएंगे

वहीं, मामले में संयुक्त निदेशक महेन्द्र कुमार जैन का कहना है कि इस तरह उत्तर पुस्तिकाएं जांच कराना गलत है। यह जांच का विषय है। परीक्षा का आयोजन डाइट की ओर से किया जाता है और उत्तर पुस्तिकाओं का आवंटन भी डाइट ही करता है। मामले में जांच कराई जाएगी कि आखिर यह कॉपियां किस शिक्षक को चैक करनी थी और छात्राओं के पास कैसे पहुंची।