×

बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च, अक्टूबर से लगना होगी शुरु 

12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने से होगा शुरु 

 

स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए करना होगा इंतजार 

तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों की वैक्सीन जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन लॉन्च कर दी गई है। 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन अगले महीने किया जाएगा।  न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है। इसके मुताबिक कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर देगी।ज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है

इसके इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी।रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी। कमेटी के चेयरमैन एन के अरोड़ा ने कहा था कि पूरी तरह से स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए अभी इंतजार करना होगा। कमेटी की सलाह के मुताबिक पहले उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा जो किडनी ट्रांसप्लांट, जन्म से कैंसर या हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हैं। आपको बता दे कि भारत में बनी यह दुनिया की पहली डीएनए बेस्ड वैक्सीन है।

इस वैक्सीन की खास बात यह है कि बच्चों को सुई के बगैर दी जाएगी। यानी जिन बच्चों को सुई से डर लगता है वह इसे आसानी से लगवा सकेंगे। पोलियो ड्रॉप की तरह मुंह से तो नहीं, लेकिन इंजेक्टर के जरिए यह वैक्सीन शरीर में प्रवेश करेगी। वहीं यह वैक्सीन भारत में अप्रूव छठी वैक्सीन है।