×

अक्टूबर के पहले हफ्ते से बच्चों को लगाई जाएगी वैक्सीन 

12 साल से 17 साल की उम्र के लगभग 12 करोड़ बच्चे

 

पिछले सप्ताह ही सरकार ने स्वेदेशी वैक्सीन जायडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D को मंजूरी दी

तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने बच्चों के टीकाकरण को लेकर प्रक्रिया आगे बढ़ाने की कवायद शुरु कर दी है। कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान को तेजी से बढ़ाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि तीसरी लहर का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर होगा। ऐसे में सभी राज्य सरकार की ओर से स्कूल खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है। इन सभी को देखते हुए अब अक्टूबर के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

आपको बता दे कि 12 साल से 17 साल की उम्र के लगभग 12 करोड़ बच्चे है। लेकिन सबसे पहले उन बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी जो बच्चे गंभीर रुप से बीमारी से जूझ रहे है। वहीं 12 से अधिक आयु वर्ग के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए DCGI की ओर से अनुमति मिल गई है। पिछले सप्ताह ही सरकार ने स्वेदेशी वैक्सीन जायडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D को मंजूरी दी है।

हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्वस्थ्य बच्चों में कोरोना संक्रमण होने पर अस्पताल में भर्ती होने या फिर मौत की आशंका बेहद कम होती है। एक संक्रमित बच्चे के मुकाबले वयस्कों में 10 से 15 गुना अधिक अस्पताल में भर्ती होने या फिर मौत की आशंका होती है।