×

उदयपुर में चिरंजीवी योजना ने भेरूलाल को दिया नया जीवन

संजीवनी बनी है मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

 

उदयपुर 28 फरवरी 2023 । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हर तबके के लिए वरदान साबित हो रही है। प्रदेश के गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए यह योजना संजीवनी बनी हुई है। इस योजना ने कई लोगों को नया जीवन देकर उनके चेहरे पर मुस्कान एवं परिवार के लिए खुशियां बांटने का काम किया है। गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति अस्पताल पहुंचकर इस योजना में बेहतर इलाज से स्वस्थ्य होकर घर लौटता व्यक्ति मुख्यमंत्री को दुआएं देते हुए सरकार का आभार जता रहा है।

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की कोटड़ी तहसील के कुडी गांव में रहने वाले भेरूलाल दरोगा को इस योजना में नया जीवन मिला है। भेरूलाल को 3 माह पहले हार्ट अटैक आया था, तो उसके परिजन समीपस्थ भीलवाड़ा के निजी हॉस्पिटल लेकर गए। वहां चिकित्सकों ने इलाज के लिए गीतांजली हॉस्पिटल जाने की सलाह देते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में होने वाले निःशुल्क इलाज की जानकारी दी। 

भेरूलाल को बेहोशी की हालत में गीतांजली लेकर आए, जहां डॉ.दिलीप जैन व उनकी टीम द्वारा रोगी का सफल इलाज कर उसे राहत के साथ नवजीवन प्रदान किया। अब भेरूलाल बिल्कुल स्वस्थ है और निःशुल्क व बेहतर इलाज के लिए बार-बार सरकार व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जता रहा है।

जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ.रागिनी अग्रवाल ने बताया कि इस उपचार के दौरान राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत 77 हजार 500 रुपये का व्यय हुआ। उन्होंने बताया कि जि़ले में अब तक लगभग 2.21 लाख मरीजों को 260 करोड़ रुपये का इलाज 1798 पैकेज के ज़रिए दिया गया हैं। योजनान्तर्गत सामान्य बीमारियों से लेकर हार्ट, बाईपास सर्जरी, कैंसर और डायलिसिस जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज निःशुल्क किया जाता हैं। आमजन के हित में हार्ट, लिवर, बोन मेरो ट्रांसप्लांट जैसे नए पैकेज भी जोड़े गए हैं।