×

Chittorgarh-14 मई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-कल से चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

चित्तौड़गढ़। शहर मे हो रहे अवैध अतिक्रमण एवं आये दिन यातायात बाधित होने की प्राप्त शिकायतो को गंभीरता से लेते हुए नगर परिषद प्रशासन एवं यातायात पुलिस द्वारा बुधवार से संयुक्त अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। आयुक्त रविन्द्र सिंह यादव ने बताया कि परिषद द्वारा श्री सांवलिया जी राजकीय चिकित्सालय से लेकर नेहरू पार्क तक अवैध अस्थाई अतिक्रमणों को हटा कर हाथ थेलो को व्यवस्थित किया जावेगा, इसके पश्चात निरन्तर सम्पूर्ण शहर के मुख्य मार्गो का प्रथम चरण में अस्थाई अतिक्रमणो को हटाए जाने की कार्यवाही की जावेगी। अतिक्रमण हटाये जाने के दौरान समस्त दुकानदारो एवं हाथ थेले वालो को कचरा पात्र रखने हेतु पांबद किया जावेगा तथा जहॉ भी जिस दुकानदार के बाहर स्वंय का कचरा पडा होने पर उसका चालान मौके पर ही बनाकर जुर्माना वसूला जावेगा तथा अभियान के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक पाये जाने पर भी संबंधित दुकानदार से जब्ती कर जुर्माना वसूल किया जावेगा। इस अभियान के साथ ही परिषद क्षैत्र में रिक्त पडे भूखण्ड जिनकी चारदीवारी न होकर आमजन द्वारा उनमे कचरा डाला जा रहा है, ऐसे समस्त भूखण्डधारियो को परिषद द्वारा नगरपालिका अधिनियम 2009 के तहत नोटिस जारी कर खाली भूखण्डो की सफाई करवाकर चारदीवारी बनाये जाने हेतु पांबद किया जावेगा। नोटिस जारी करने के बाद भूखण्ड स्वामी द्वारा निर्धारित समयावधि मे सफाई नही करवाई जाने तथा चार दीवारी का निर्माण नही करने पर संबंधित के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही परिषद प्रशासन द्वारा की जावेगी।

News-जानलेवा हमले के दो आरोपी गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़, 14 मई। जमीन विवाद में जानलेवा हमला करने के मामले में कोतवाली निम्बाहेड़ा थाना पुलिस ने मंगलवार को दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामले में एक आरोपी को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि 04 मई को मरजीवी गांव में कन्हैयालाल सेन व उसके साथी के ऊपर उसी के परिवार वालों द्वारा जानलेवा हमला करने के मामले में कोतवाली निम्बाहेड़ा पर दर्ज प्रकरण में वांछित आरोपियों की गिरफ्तारी करने के लिए एएसपी परबत सिंह व डीएसपी निम्बाहेड़ा बद्रीलाल राव के मार्गदर्शन में थानाधिकारी कोतवाली निम्बाहेडा राम सुमेर मीणा पु.नि.  के निर्देश पर थाने के एएसआई ओमप्रकाश, हैड कानि. हरविन्द्र, राकेश, हेमन्त व विजयसिंह द्वारा प्रकरण में फरार चल रहे आरोपी मरजीवी थाना कोतवाली निम्बाहेड़ा निवासी देवीलाल पुत्र नन्दलाल सेन एवं घनश्याम पुत्र मिठुलाल सेन को गिरफ्तार करने में सफलता अर्जीत की।

अनुसन्धान के दौरान पूर्व में आरोपी मिठुलाल को गिरफ्तार कर न्यायीक अभिरक्षा में भिजवाया गया। प्रकरण में फरार चल रहे आरोपी देवीलाल व घनश्याम सेन को आसूचना सकंलन कर बसेड़ा फार्म हाउस से डिटेन कर पुछताछ कर बाद गिरफ्‌तार कर घटना में प्रयुक्त हथियार बरामद किया गया।

News-ग्रीष्म कालीन वॉलीबाल प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन 15 को

चित्तौड़गढ़। नूतन स्पोर्ट्स क्लब के तत्वावधान में होने वाले वॉलीबाल प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ 15 मई को होगा। रतनलाल चावला व मांगीलाल राव ने बताया कि नूतन स्पोर्ट्स में 15 मई से 15 जून तक एक माह का वॉलीबाल प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। जिसका उद्घाटन 15 मई शाम को 5.30 बजे जिला कलेक्टर आलोक रंजन एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी की गरिमामय उपस्थिति में किया जायेगा। इस निःशुल्क शिविर में सभी खिलाडियों का प्रतिदिन का नाश्ता क्लब के वरिष्ठ खिलाडी मनोहर खटीक की तरफ से दिया जायेगा व प्रत्येक रविवार का साप्ताहिक अवकाश रहेगा।

डेयरी फार्मिंग व वर्मी कम्पोस्ट का दिया प्रशिक्षण

चित्तौड़गढ़। बैंक आफ बड़ौदा द्वारा डेयरी फार्मिंग एण्ड वर्मी कम्पोस्ट बनाने का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। गाँव टाई में किसानों को बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिये जा रहें 10 दिवसीय डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट के निःशुल्क प्रशिक्षण का समापन समारोह का आयोजन सोमवार को संस्थान में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान ग्रामीण आजिविका विकास परिषद से जिला प्रबंधक पदम सिंह पंवार उपस्थित थे। पंवार ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि स्वरोजगार हेतु हर प्रकार से राजिविका द्वारा सहायता की जायेगी। सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित किया। संस्थान निदेशक आकाश कोठारी ने इस प्रशिक्षण का लाभ लेकर अपना लक्ष्य प्राप्त करने के उद्धेश्य से भी अवगत कराया। सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रेरित करते हुए ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू करने पर बल दिया। संस्थान से सत्यनारायण कुमावत ने प्रशिक्षण के उपरान्त निरन्तर अभ्यास कर एक सफल उद्यमी बनने पर जोर दिया। संस्थान की ओर से सभी प्रतिभागियो को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाए दी। इस अवसर पर आकाश कोठारी, भगवान लाल कुमावत एवं अखिलेश परिहार उपस्थित रहे।