×

Chittorgarh-17 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-सटटे के अवैध लेन-देन, वसूली के लिये धमकी देने वाला अभियुक्त गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़,17 सितंबर। सट्टे के कारोबार में संलिप्त, रूपयों की अवैध वसूली को लेकर जान से मारने की धमकी देने के प्रकरण में वांछित आरोपी को कपासन थाना पुलिस ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है।

जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पर्वतसिंह व वृताधिकारी वृत ग्रामीण चित्तौडगढ शिवप्रकाश टेलर के सुपरविजन में पुलिस थाना कपासन पर दर्ज प्रकरण में प्रार्थी अभिषेक प्रजापत निवासी कुम्हार मोहल्ला थाना कपासन ने पुलिस थाना कपासन पर एफआईआर इस आशय की दर्ज कराई की दिनांक 25 नवंबर 2023 को व उससे पूर्व भी व दिनांक 15 मार्च 2024 को रात्री के समय बालमुकन्द ईणानी का फोन आया और मुझ प्रार्थी को धमकी दी कि जान से मार दूंगा एवं मुझसे नाजायज रुपये 15 से 20 लाख रुपये की मांग कर रहा है एवं मुझ प्रार्थी को मानसिक एवं शारीरिक रुप से परेशान करता है और मुझ प्रार्थी का जीना दुभर कर दिया हैं। पुर्व में भी मुझ प्रार्थी को जान से मारने की धमकी दे चुका हैं। 

इस पर पुलिस थाना कपासन पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान एएसआई सुभाष थाना कपासन के जिम्मे किया गया जिस पर प्रकरण में अनुसंधान करने पर अभियुक्त बाल मुंकद ईनाणी पिता  कैलाश चन्द्र ईनाणी उम्र 40 साल निवासी सोमानी मोहल्ला कपासन जिला चित्तौडगढ पर अपराध प्रमाणित होने से उक्त अभियुक्त को अहमदाबाद ऐयरपोर्ट से डिटेन कर बाद अनुसंधान के गिरफ्तार किया गया।  

अभियुक्त बालमुकंद के अवैध ऑनलाईन सटटे, सटटे के रुपयों के लेने देन की धमकी से संबंधीत प्रकरण में वृताधिकारी वृत ग्रामीण शिवप्रकाश टेलर द्वारा अनुसंधान किया जा रहा हैं।  तथा अभियुक्त के विरुध और भी प्रकरण दर्ज है जिसके संबंध में पुछताछ जारी हैं।

News-जिला स्तर पर इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी ऑडिटोरियम में हुआ आयोजन

चित्तौड़गढ़, 17 सितंबर। प्रदेश के द्वितीय मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम मंगलवार को इन्दिरा गांधी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सांसद सीपी जोशी, विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, जिला कलक्टर आलोक रंजन सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारी वर्चुअल माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े। रोजगार उत्सव में मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने नव नियुक्त कार्मिको को नियुक्ति पत्र वितरित कर उनसे संवाद किया।  

कार्यक्रम में सांसद सीपी जोशी ने नव नियुक्त कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा कि रोजगार मिलना न केवल उस व्यक्ति बल्कि उसके परिवार के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया में सिरमौर बन रहा है। भारत ने विगत 10 वर्षों में ऊर्जा, रक्षा, अर्थव्यवस्था सहित हर क्षेत्र में प्रगति की है और भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान में पानी, बिजली, सिंचाई, सड़क, इंफ्रास्ट्रक्चर सहित अनेक क्षेत्रों में नए आयाम स्थापित हुए हैं। उन्होंने आवास स्वीकृत होने पर लाभार्थी परिवारों को बधाई दी और सभी से सशक्त और समृद्ध भारत बनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने सभी नवनियुक्त कार्मिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बजट में रोजगार को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाए की है। बजट में चित्तौड़गढ़ को भी बहुत कुछ दिया गया है । उन्होंने बजट घोषणाओं का शीघ्र क्रियान्वयन करने की बात कही। कार्यक्रम में जिला प्रमुख भूपेंद्र सिंह बडोली ने कहा कि किसान कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर प्रोजेक्ट लगाकर ऊर्जा के क्षेत्र में स्वावलंबी बन सकते हैं। कार्यक्रम में किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान कुसुम-सी योजना के लाभार्थी ने अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा नवनियुक्त कार्मिकों का स्वागत किया गया।

News-पीएम आवास योजना-ग्रामीण की स्वीकृतियां जारी करने में चित्तौड़गढ़ राज्य में द्वितीय 

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण फैज़ - ll के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल माध्यम से आवासों की स्वीकृतियां जारी कर लाभार्थियों को प्रथम किस्त की राशि हस्तांतरित की गई एवं पूर्ण हुए आवासों के लाभार्थियों का गृह प्रवेश भी करवाया गया। योजना के अंतर्गत जिले में 3939 परिवारों के बैंक खातों में प्रथम किश्त के रूप में 15 हज़ार रुपए प्रति परिवार हस्तांतरित किए गए। जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों के द्वारा आवास पूर्ण हो चुके 20 लाभार्थियों को आवास की "प्रतिकात्मक चाबियां" एवं आवास पूर्णता" प्रमाण पत्र के साथ " उपहार में श्रीफल एवं शॉल भेंट की गई। साथ ही, नव स्वीकृत लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भेंट कर उनका स्वागत सम्मान भी किया गया। इसके साथ ही, पीएम आवास योजना शहरी के पूर्ण हो चुके आवास की "प्रतिकात्मक चाबियां" भी लाभार्थियों को भेंट की गई।  

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण फेस ll के तहत जिले में वर्ष 2024- 25 के लिए निर्धारित लक्ष्य 3995 परिवारों में से 3939 अर्थात लगभग 99% परिवारों की स्वीकृतियां जारी कर दी गई है। वही, 3676 परिवारों का हस्तांतरण सत्यापन भी हो चुका है। इसके लिए जिला परिषद और पंचायत समिति स्तर पर युद्ध स्तर पर कार्यवाही की गई,  जिसके परिणाम स्वरुप चित्तौड़गढ़ को राज्य में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थी को घर में शौचालय नहीं होने की स्थिति में 12 हज़ार रुपए अलग से शौचालय निर्माण हेतु दिए जाएंगे। वहीं, मनरेगा योजना के तहत 90 कार्य दिवस अतिरिक्त देय होंगे। साथ ही गुणवत्तापूर्ण निर्माण के लिए राजमिस्त्री प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, डीएफओ सोनम जोरिहार, एडीएम भू अ सुरेंद्र पुरोहित, पूर्व विधायक बद्रीलाल जाट, पूर्व उप जिला प्रमुख मिट्ठू लाल जाट, यूआईटी सचिव राजेश मेवाड़ा, एसीईओ राकेश पुरोहित, उपखंड अधिकारी बीनू देवल, सीएमएचओ डॉक्टर ताराचंद गुप्ता, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता एस के सिंह, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त निदेशक राजेंद्र सिंघल, संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार दिनेश कुमार जागा, उपनिदेशक उद्यान शंकर लाल जाट, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, प्रधान देवेंद्र कंवर सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित रहे।

News-जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का हुआ शुभारंभ
जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला कलक्टर सहित अधिकारियों एवं नागरिकों ने किया श्रमदान

चित्तौड़गढ़,  17 सितंबर।  जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ मंगलवार को हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम किला स्थित कालिका माता मंदिर परिसर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिला कलक्टर आलोक रंजन सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों, कार्मिकों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों ने स्वच्छता हेतु श्रमदान किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाने और सभी से अपने आसपास सफाई रखने, पॉलिथीन का उपयोग न करने, कचरे को कचरापात्र में डालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर स्वच्छ और सुंदर चित्तौड़ बनाएंगे। जिला कलक्टर ने स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया। उन्होंने मंदिर के आसपास के दुकानदारों को प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल नहीं करने के निर्देश दिए। 
कार्यक्रम में एसीईओ राकेश कुमार, उपखण्ड अधिकारी बीनू देवल, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा सहित जिला स्तरीय अधिकारी, नगर परिषद, पुरातत्व संरक्षण विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक जिला, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर सार्वजनिक स्थानों पर विशेष सफाई अभियान का आयोजन किया जाएगा तथा आमजन की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

News-राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ में

चित्तौड़गढ़ 17 सितंबर। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती अंजना पंवार 20 सितंबर शुक्रवार को चित्तौड़गढ़ आएंगी। वे जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर भू अ सुरेंद्र सिंह पुरोहित ने बताया कि श्रीमती अंजना पवार 20 सितंबर 2024 को प्रात: 08.00 बजे राजसमन्द से राजकीय वाहन द्वारा प्रस्थान कर चितौडगढ प्रातः 10.00 बजे सर्किट हॉउस, चितौडगढ़ में आगमन होगा। प्रातः 10.30 बजे जिला स्तरीय अधिकारियों (जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, एस.एस.पी, श्रम आयुक्त, ईपीएफ अधिकारी, आयुक्त, नगर परिषद, अधिशाषी अधिकारीगण नगर पालिका एवं सफाई कर्मचारी संघों के नेताओ) के साथ बैठक करेंगी। वे 20 एवं 21 सितंबर को रात्रि विश्राम सर्किट हॉउस, चितौड़गढ में करेगी एवं 22 सितंबर को प्रातः 10.00 बजे स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेकर सायं तीन बजे चितौडगढ़ से नीमच के लिए राजकीय कार से प्रस्थान करेगे।