×

चित्तौडग़ढ़-29 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-पर्यटन केद्र की ईमारत ढहने के कगार पर, जनप्रतिनिधि बेखबर

विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक नगरी चित्तौड़गढ जिला मुख्यालय पर विशाल परिसर में स्थित पर्यटन केंद्र अपनी बदहाली पर आसूं बहा रहा है, जिसकी ईमारत खंडहर होने के साथ ही परिसर झाड़ जंखाड़ से अटा पड़ा है। एतिहासिक दुर्ग भ्रमण के लिये आने वाले देशी विदेशी पर्यटकों को इतिहास की जानकारी सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराने के दृष्टिकोण से शहर के स्टेशन मार्ग पर कई वर्षो पूर्व पर्यटन केंद्र बनाया गया था। 

केंद्र और राज्य सरकार की अनदेखी के कारण रख रखाव के अभाव में धीरे-धीरे विशाल भवन जर्जर हालात में पहुंच गया। जिसके कारण पिछले लम्बे अर्से से ईमारत के खंडहर होने से वहां ताला लगा दिया गया है। करीब चार बीघा क्षेत्र में फैले इस केंद्र में बने पर्यटन केंद्र की ईमारत अब गिरने के कगार पर है। 

इस सम्बन्ध में पर्यटन केंद्र द्वारा सरकार को कई बार अवगत कराने के बावजूद हालात जस के तस बने हुए है। इतना ही नहीं पूर्व की कांग्रेस सरकार में स्थानीय जनप्रतिनिधि सुरेंद्र सिह जाड़ावत को राजस्थान धरोहर प्रोन्नति प्राधिकरण का अध्यक्ष बनाने के बावजूद उन्होंने इस केंद्र की तरफ ध्यान नहीं दिया वही वर्तमान में यहां से सांसद सी पी जोशी भाजपा प्रदेशाध्यक्ष है, जिन्होंने भी इसकी कभी सूध नहीं ली, जबकि इस पर्यटन केंद्र की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। 

News-हजरत नसीरशाह दाता का उर्स प्रारम्भ 

चित्तौड़गढ़ में बूंदी रोड स्थित हजरत नसीरशाह दाता रहमतुल्लाह अलैहे का 65वां उर्स मुबारक सोमवार से प्रारम्भ हुआ। वक्फ कमेटी के सदर गुलाम रसुल खान अशरफी ने बताया कि उर्स में परचम कुशाई की रस्म शहर काजी अब्दुल मुस्तफा चिश्ती करीमी, मेवाड़ के महान सुफी संत हजरत हाफिज सैयद सरदार अहमद कादरी चिश्ती अशरफी के नवासे सज्जादानशीन मोहम्मद सलीम अशरफी, सज्जादानशीन मोहम्मद युसुफ अशरफी व मुहाफिजे मिल्लत मौलाना मोहम्मद इब्राहीम अशरफी रहमतुल्लाह अलैहे के बेटे जानशीन, मोहम्मद उमेर ने अदा की। 

झण्डा शरीफ हजरत सैय्यद सरदार अहमद अशरफी की खानकाह से लेकर दरगाह पहूंचे। इस मौके पर खजान्ची मोहम्मद यासिन छीपा, मोलाना जुबेर अशरफी अलअजहरी, मोलाना जुनेद अशरफी, मोहम्मद उमेर अशरफी, मोलाना हाफिज शोएब ने सलातो सलाम फातेहा पेश की। 

इस मौके पर अशरफी युवा जमात के मेम्बर, मोहम्मद युनुस छीपा, अब्दुल हमीद खान, असलम छीपा, मोहम्मद उमर छीपा, शरीफ छीपा व अशरफी के कई मुरीदेन मौजूद थे। सैकेट्री अब्दुल हमीद खान मंसुरी ने बताया कि आज रात 10 बजे मशहुर कव्वाल कव्वाली पेश करेगे। रात्रि में गुस्ल की रस्म अदा की जाएगी। बुधवार को सुबह 10 बजे से कुल की रस्म की शुरूआत होगी। दोपहर 1ः00 बजे कुल की रस्म अदा की जाएगी।  

News-जिला स्तरीय कौशल प्रादर्श प्रतियोगिता सम्पन्न

चित्तौड़गढ़ जिले में संचालित व्यावसायिक शिक्षा योजना के तहत् जिला स्तरीय कौशल प्रादर्श प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। शहीद मेजर नटवर सिंह शक्तावत राउमावि में कुल 31 विद्यालयों के 54 विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपने ट्रेड से सम्बन्धित मॉडल बनाकर प्रतियोगिता में भाग लिया। 

सहायक परियोजना समन्वयक प्रथम लीला चतुर्वेदी ने बताया कि प्रतियोगिता में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से व्यावसायिक शिक्षा योजना के तहत् संचालित विद्यालयों के उन समस्त विद्यार्थियों ने भाग लिया जो विद्यालय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पर रहे हैं। 

योगेश अडानिया के अनुसार जिले में व्यावसायिक शिक्षा में विभिन्न विद्यालयों में संचालित ट्रेड्स के व्यावसायिक प्रशिक्षकों के निर्देशन में विद्यार्थियों ने आई टी, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, हेल्थ केयर, ऑटोमोटिव, फूडप्रोसेसिंग, कृषि, रिटेल, इलेक्ट्रोनिक एण्ड हार्डवेयर, परिधान पहनावा एवं गृहसज्जा इत्यादि क्षेत्र में विभिन्न मॉडल्स बनाकर प्रतियोगिता में भाग लिया। 

कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार सोनी के अनुसार जिला स्तर पर प्रथम स्थान पर विजेता विद्यार्थी राज्य स्तर पर प्रस्तावित प्रतियोगिता में अपने ट्रेड्स के अनुसार भाग लेंगे। कार्यक्रम अधिकारी लोकेश नारायण शर्मा ने विद्यार्थियों को अपने सेक्टर में रोजगार के अवसर तथा शिक्षा के क्षेत्र में व्यावसायिक शिक्षा के भविष्य पर अपनी वार्ता प्रस्तुत की। 

कार्यक्रम अधिकारी नफीस अहमद ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रधानाचार्य स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय गंगरार विद्या आर्य, गोपाल मून्दडा आलोक सिंह राठौड को निर्णायक तथा श्याम लाल को मुख्य निर्णायक नियुक्त किया गया। 

News-ग्रामीणों ने विधायक आक्या का किया स्वागत 

विधानसभा चुनाव में विजयी होने व लगातार तीसरी बार विधानसभा क्षैत्र चित्तौड़गढ़ से विधायक बनने पर बेंगू विधानसभा क्षैत्र के ग्राम बिछौर व खेडी के नाल ग्राम में विधायक चंद्रभानसिंह आक्या का स्वागत व अभिनन्दन किया गया। विधायक आक्या के आगमन पर उन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग से गांव तक वाहन रैली के साथ लाया गया। लोगो ने विधायक आक्या का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों की गावों में मिठाई व फलों से तौला गया। 

इस दौरान विधायक आक्या ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहां कि लोगो के मिले स्नेह व आशीर्वाद से ही वे विधानसभा क्षैत्र चित्तौडगढ़ से लगातार तीसरी बार विजयी हुए है। क्षैत्र का विकास व आमजन की सेवा उनका प्रमुख ध्येय रहा है व हमेंशा रहेगा। इस अवसर पर हरि सिंह चुण्डावत, नन्दलाल कुमावत, कैलाश कुमावत, उदयलाल कुमावत, गोवर्धन सेन, मोहनीष सेन, मुकेश सुथार, महावीर हरिजन, बहादुर सिंह, प्रदीप पगारिया, भैरू कुमावत, मुकेश धाकड़, भैरूलाल धाकड़, छोटुलाल मीणा, देवीलाल धाकड़, सुनील धाकड़, कालु धाकड़, सुरेश धाकड़, किशन धाकड़ सहित बड़़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।