×

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टीडी हुआ लक्ष्य सर्टिफाइड

राष्ट्रीय स्तर के निरीक्षण बिंदुओं पर सही पाये जाने पर सर्टिफाइड किया जाता है।
 
 

उदयपुर। जिले में गिर्वा ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टीडी लक्ष्य कार्यक्रम के अंतर्गत अब राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हुआ है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि मार्च महीने में राष्ट्रीय टीम द्वारा निरीक्षण किया गया जिसमें बिमला रानी और आश मौहम्मद भारत सरकार के प्रतिनिधि थे। निरीक्षण में सहयोग हेतु राज्य स्तर से डॉ प्रदीप और जिला स्तर से यूएनएफपीए के मौहम्मद हुसैन बोहरा का विशेष योगदान रहा। डीपीएम सदाकत अहमद और जिला क्वालिटी टीम से डॉ राकेश गुप्ता टीम सहित मौजूद रहे।इसी के परिणामस्वरूप सीएचसी टीडी ने 85.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

आरसीएचओ डॉ गजानंद गुप्ता ने बताया कि लक्ष्य कार्यक्रम प्रसुति सेवाओं से सम्बंधित कार्यक्रम है। प्रसुति कक्ष में दी जाने वाली सेवाओं को उच्चतम स्तर का बनाने हेतु लक्ष्य कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के निरीक्षण बिंदुओं पर सही पाये जाने पर सर्टिफाइड किया जाता है।

बीसीएमओ डॉ पृथ्वीराज जीनगर ने बताया कि गिर्वा ब्लॉक में चिकित्सा संस्थानों पर सेवाओं को राष्ट्रीय स्तर का करने के प्रयास किए जा रहे हैं।अभी तक दो पीएचसी और एक सब सेंटर को एनक्यूएएस के तहत राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित करवाया जा चुका है। सीएचसी टीडी लक्ष्य कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हुआ है। 8 सब सेंटर जो राज्य स्तर पर एनक्यूएएस में प्रमाणित हो चुके हैं उन्हें इसी वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित करने के प्रयास किए जाएंगे।

सीएचसी टीडी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ मीता जायसवाल ने सभी को सहयोग के लिए आभार प्रकट किया।डिस्ट्रिक्ट के अधिकारियों, ब्लॉक के अधिकारियों और सीएचसी के स्टाफ का धन्यवाद किया।