×

कृषि, बढ़ती महंगाई और सामाजिक न्याय पर हुआ मंथन

कांग्रेस के तीन दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर का दूसरा दिन

 

उदयपुर 14 मई 2022 । लेकसिटी में चल रहे कांग्रेस के तीन दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर का आज दूसरा दिन था। कांग्रेस के इस नव संकल्प चिंतन शिवर में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा जारी है।कमिटी इस दौरान देश के सामने मौजूदा आर्थिक चुनौतियों मसलन महंगाई, देश में आर्थिक विकास की दर, कृषि , सामाजिक न्याय जैसे मुद्दों और देश दुनिया के चलते उपजी आर्थिक दिक्कतों पर चिंतन मनन के लिए मंथन कर रही है।

सरकार कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर महंगाई का ठीकरा नहीं फोड़ सकती- पी चिंदबरम

उदयपुर में आयोजित होने वाले चिंतन शिवर में देश के पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदबरम ने प्रेस से वार्ता करते हुए देश की अर्थवयवस्था पर सवाल उठाए। उन्होंने महंगाई पर बोलते हुए कहा कि महंगाई अस्वीकार्य स्तर पर पहुंच गई है। इसके आगे भी बढ़ने का खतरा है। 

उन्होंने इस हालात के लिए काफी हद तक केंद्र की मौजूदा सरकार की गलत आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार करार देते हुए आरोप लगाया कि पेट्रोल-डीजल पर बढ़ा टैक्स और जीएसटी की ऊंची दर इसके लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि सरकार कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर महंगाई का ठीकरा नहीं फोड़ सकती। सरकार की ओर से मौजूदा तेल के दामों में बढ़ोतरी के लिए रूस यूक्रेन युद्ध की दलील को खारिज करते हुए चिदंबरम ने कहा कि महंगाई में बढ़ोतरी यूक्रेन युद्ध के शुरू होने के पहले से हो रही है।

एमएसपी के लिए बने कानून- भूपेंद्र सिंह हुड्डा 

प्रेस वार्ता के दौरान हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा की एमएसपी के लिए सशक्त कानून बनना चाहिए ताकि अन्नदाताओं को फसल की खरीद का लाभ मिल सके। मौजूदा केंद्र सरकार ने किसानों की आय दुगुनी करने का वादा तो किया लेकिन आय की बजाय क़र्ज़ दुगुना कर दिया। कृषि के तान काले कानूनों के खिलाफ पहली बार देश के किसानों पर सड़क पर उतरना पड़ा था। 

छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्री टी सिंहदेव ने कहा की किसानो के उत्थान और क़र्ज़ माफ़ी के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल देश में मिसाल है।  छत्तीसगढ़ में किसानो को न सिर्फ 400 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है बल्कि उनकी फसलों का एमएसपी से अधिक भुगतान मिल रहा है। कृषि उपकरणों पर इरिगेशन सेस भी हटा गया गया है।  

एससी एसटी ओबीसी माइनॉरिटी के लिए 20 से 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करने का प्रावधान - सलमान खुर्शीद

पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि सामाजिक न्याय के लिए बनी कमेटी ने 50 प्रतिशत आरक्षण एससी एसटी ओबीसी माइनॉरिटी और महिलाओं को देने का प्रस्ताव तैयार किया हैं। यह प्रस्ताव कांग्रेस की वर्किंग कमेटी को भेजा जाएगा उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। सलमान खुर्शीद ने बताया कि देश में विचारधाराओं की लड़ाई है और इसमें हम कामयाब होंगे। 

सलमान खुर्शीद ने कहा कि कांग्रेस में सोशल जस्टिस एडवाइजरी काउंसिल बनाने का सुझाव दिए है। यह काउंसिल देश भर से डेटा कलेक्ट करेगी। पार्टी में सोशल इंजीनियरिंग इसी काउंसिल के जरिए होगी। इसके डाटा के आधार पर तय किया जाएगा जिसकी जितनी संख्या है उसे उतनी भागीदारी मिलनी चाहिए।  

ट्रांसजेंडर्स को पार्टी से जोड़ने पर भी होगा विचार- कुमारी शैलजा 

उदयपुर में चल रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर (नव संकल्प शिविर) में शनिवार को हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा कि कई वंचित वर्ग को भी कांग्रेस से जोड़ा जाएगा। ट्रांसजेंडर्स को पार्टी से जोड़ने पर भी खास जोर दिया जाएगा। वे भी हमारे समाज का हिस्सा हैं और उनका हक है। सामाजिक न्याय से जुड़े चिंतन शिविर के ग्रुप ने इसका सुझाव दिया है। पार्टी में वंचित वर्ग का आरक्षण होगा।

कांग्रेस का झंडा हाथ में थामे शिविर के बाहर खड़ा समर्थक