×

दलित छात्राओं के खाना परोसने पर बवाल करने वाला कुक गिरफ्तार 

गोगुन्दा के भारोड़ी गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में हुई शर्मसार घटना

 

उदयपुर 3 सितंबर 2022 । सरकारे छुआछूत और जातिगत भेदभाव मिटाने के लाख दावे करे लेकिन यह बीमारी पीछा नहीं छोड़ रही है।  आये दिन ऐसी जातिगत छुआछूत और भेदभाव की घटनाए सभ्य समाज को शर्मसार करती रहती है। लेकिन अगर यह घटना शिक्षा के मंदिर में घटे तो अत्यंत ही निंदनीय और शर्मसार करने वाली है। 

उदयपुर के गोगुन्दा थाना क्षेत्र भारोड़ी गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में ऐसी ही शर्मनाक घटना घटी जहाँ दलित जाति को दो छात्राओं द्वारा मिड दे मील का खाना परोसा गया। जातिवादी मानसिकता से ग्रसित स्कूल के कुक लालूराम गुर्जर इससे नाराज़ हो गया और उनके कहने से वहां कुछ छात्रों ने दलित छात्राओं के परोसे गए खाने को फ़ेंक दिया। 

दरअसल इस स्कूल में लालूराम गुर्जर कुक के पद पर है मिड दे मील का खाना वहीँ बनाता है। जबकि परोसने के लिए कभी वह खुद तो कभी बारी बारी से कुक  द्वारा चुनिंदा छात्रों द्वारा परोसा जाता है। कल शुक्रवार को मेघवाल समाज की दो छत्राओ एवं राजपूत समाज के दो छात्रों की खाना परोसने की बारी थी। जब दलित छात्राओं ने दाल परोसी तो कुक लालूराम ने दुसरे छात्रों को भड़काते हुए कहा यह नीची जाति की हैं, खाना क्या खा रहे हो? इस पर कुछ बच्चो ने खाना फ़ेंक दिया। 

आरोपी कुक लालूराम गुर्जर के इस कृत्य से दोनो दलित छात्राओं की भावनाएँ आहत हुई और दोनों ने अपने अभिभावकों को इस घटना से अवगत करवाया। जिससे आक्रोशित मेघवाल समाज के लोगो ने गोगुन्दा थाने में शिकायत दर्ज करवाई। 

मामले की जांच करे डीएसपी भूपेंद्र सिंह ने बताया की शिकायत के आधार पर जाँच पड़ताल के आरोपी लालूराम गुर्जर को गिरफ्तार किया गया और उसके खिलाफ SC/ST एक्ट में मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तार किया गया। वहीँ पुलिस जांच में लालूराम गुर्जर ने अपना आरोप स्वीकार किया है।