×

अव्यवस्था और दुर्दशा का शिकार कुम्हारो का भट्टा स्थित छोटी नोखा शमशान

पार्षद पति बोले टेंडर पास हो चूका है जल्द ही होगा काम शुरू 

 

स्थानीय लोगो की शिकायत पर पहुंची उदयपुर टाइम्स की टीम ने पहुँच कर शमशान घाट का  लिया जायज़ा 

उदयपुर 9 नवंबर 2021। उदयपुर नगर निगम के वार्ड 48 के अंतर्गत कुम्हारों का भट्टा स्थित छोटी नौखा शमशान घाट उदयपुर नगर निगम की घोर लापरवाही के कारण उक्त श्मशान घाट बहुत ही दयनीय स्थिति में पहुंच चुका है। उक्त शमशान में 12 समाजों के समाजजन के परिवार में मृत्यु होने पर अंतिम सस्कार हेतु इस शमशान घाट पर ही लाया जाता है। 

स्थानीय लोगो की शिकायत पर पहुंची उदयपुर टाइम्स की टीम ने पहुँच कर शमशान घाट का जायज़ा लिया तो पाया गया को शमशान घाट पर फैली अव्यवस्था के कारण शवदाह करने के लिए लोगो को काफी मशक्कत का सामना करना पड़ता है क्योंकि यहां पर लगे खंभों पर रख कर अंत्येष्टि करने के लिए लगी खंभों के बीच की जालियां ही गायब हो गई है। जिसके कारण शवों को जमीन पर रखकर ही अंत्येष्टि करनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त शमशान घाट के बीचोबीच स्थित गंदे नाले के कारण यहाँ खड़ा रहना भी दूभर है। अंतिम संस्कार हेतु लकड़ियों के गोदाम के आसपास इतनी झाड़ियां है की वहां तक जाना ही मुश्किल है। 

शमशान के दाह संस्कार हेतु आये गोरधन लाल ने बताया की यहाँ पर काफी अव्यवस्था है खंभों पर लगी जालियां वगैरह टूटी हुई है लाइट की व्यवस्था भी सही नहीं है इस सम्बन्ध में कई बार पार्षद को शिकायत भी की जा चुकी है।   

वार्ड 48 के महेश गढ़वाल ने बताया क्षेत्र की पार्षद महोदया भी ध्यान नहीं दे रही है शमशान पर रात्रिकाल में मोबाइल की रोशनी में अंत्येष्टि करनी पड़ती है एवं नगर निगम द्वारा बनाए गए नाले में भी काफी गंदगी पड़ी रहने के कारण मच्छरों का भी बहुत आतंक रहता है। उन्होंने मांग की है की क्षेत्र के पार्षद महोदया एवं नगर निगम के सक्षम अधिकारी ध्यान देवें एवं उक्त श्मशान घाट का जीर्णोद्धार कर समाज जन को राहत प्रदान करें। 

जब उक्त सम्बन्ध में वार्ड पार्षद दीपिका चौधरी से बात की तो पार्षद पति दीपक चौधरी ने बताया की शमशान घाट की दशा सुधारने के लिए तक़रीबन 9 लाख का टेंडर पास हो चूका है जल्द ही वहां काम शुरू हो जायेगा।