×

दलित को सिर पर जूता रखवाकर मंगवाई माफी, 20 लोगों पर केस

चित्तौडग़ढ़ ज़िले के बेगूं के दुगार गांव का मामला, 10 गिरफ्तार

 

चित्तौड़गढ़ 20 सितंबर 2023 । ज़िले में एक दलित बुजुर्ग के सिर पर जुते रखवाकर उससे मांफी मंगवाने का मामला सामने आया है। दलित बुजुर्ग से सिर पर जुते रखवाकर माफी मंगवाने को वीडिया सामने आने के बाद दलित समाज में आक्रोश है। इधर शिकायत के बाद पुलिस ने करीब 20 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 

इस मामले में एक ओर बात सामने आ रही है कि सिर पर जुते रखकर माफी मांगने के बाद भी दलित बुजुर्ग केा धमकियां मिल रही हे। मामला उदयपुर संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले के बेगूं के दुगार गांव का है

दरअसल गांव दुगार के रहने वाले भूरालाल गुर्जर और उसके साथ इसी गांव का रहने वाला 70 साल का दलित बुजुर्ग डालू सालवी भगवान देवनारायण की कथा सुनाते हैं। दोनों ने करीब तीन महीने पहले दुगार गांव में कथा का मंचन किया था। लोगों का आरोप है कि गीत गाते समय डालू सालवी ने देवी-देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी की। 

कार्यक्रम के दौरान इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। कार्यक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर आने पर गुर्जर समाज में रोष फैल गया। 16 सितंबर को दुगार के देवरे पर गुर्जर समाज और ग्रामीणों की बैठक हुई। बैठक में कथा सुनाने वाले भूरालाल गुर्जर और दलित बुजुर्ग डालू सालवी को बुलाया गया। बैठक में भूरा गुर्जर को इस गलती के लिए 11 सौ रुपए का दंड सुनाया गया, वहीं दलित बुजुर्ग को जूते सिर पर रखकर माफी मांगने के लिए कहा गया। इसके बाद बुजुर्ग के सिर पर जुते रखे गए। बुजुर्ग ने जूते सिर पर रखकर माफी मांगी। इस दौरान पूरे गांव के करीब 60-70 से ज्यादा लोग मौजूद थे। 

इसी दौरान सिर पर जुते रखे बुजुर्ग का किसी ने वीडियो बना लिया और वह सार्वजनिक हो गया। इसके बाद दलित समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया। वीडियो के सामने आने के बाद सोमवार को दलित समाज ने चित्तौड़गढ़ एसपी से शिकायत की। इधर पीड़ित बुजुर्ग की रिपोर्ट पर करीब 20 लोगों मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच बेगूं डीएसपी बद्रीलाल राव कर रहे हैं।

मामले में 10 आरोपी गिरफ्तार 

इस घटना को गंभीरता से लेते हुए एसपी चित्तौड़गढ़ राजन दुष्यंत द्वारा आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी के निर्देश दिए गए थे।  पूरी कर्यवाही को एएसपी रावतभाटा सुभाष चंद्र मिश्रा के सुपरविज़न में आजमा दिया गया जिसके दौरान पुलिस की टीमों द्वारा घटना में शामिल 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। तथा अन्य की तलाश जारी है।